Jaipur: श्रावण शुक्ला तृतीया के मौके पर पिंकसिटी की शान तीज की शाही सवारी निकाली गई. तीज की शाही सवारी में शामिल होने देशी-विदेशी पर्यटक शामिल होने जयपुर पहुंचे. राजधानी जयपुर में तीज पर्व को लेकर जयपुर वासियों में इस बार खास उत्साह दिखा. सिटी पैलेस के जनाना ड्योढ़ी में पूजा अर्चना के बाद तीज माता की सवारी त्रिपोलिया गेट होते हुए रवाना हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 कोरोना के दो साल बाद शाही ठाठ बाठ के साथ तीज माता की सवारी त्रिपोलिया गेट से बाहर निकली. पूरा जनसमूह तीज माता के जयकारे लगाकर शोभायात्रा को देखने में उत्साहित दिखा. सुर्ख लाल परिधान में कीमती आभूषणों से सजी तीज माता चांदी की पालकी में विराजमान देख लोगों ने तीज माता के दर्शन कर पुष्प बरसाए और सुख सौभाग्य का आशीर्वाद मांगा. बैंड बाजा, हाथी, घोड़ा, शाही लवाजमे के साथ तीज माता चांदी के पालकी पर सवार होकर त्रिपोलिया गेट से रवाना होकर छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार होते हुए तालकोटरा पहुंची.


रास्ते में लोगों ने जगह जगह फूल बरसा कर तीज माता की सवारी स्वागत किया. पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित इस तीज फेस्टिवल कार्यक्रम के दौरान 150 से अधिक राजस्थान के अलग-अलग प्रदेश से आए कलाकारों ने राजस्थान की लोक कला संस्कृति की छटा बिखेरी. इस बार खासतौर से मयूर नृत्य और तेहरताली नृत्य को पहली बार में शामिल किया गया, वहीं ऊंट गाड़ी पर राधा कृष्ण की झांकी भी आकर्षण का केंद्र रही.



इसके अलावा राजस्थान के प्रसिद्ध मागणियार, कालबेलिया, गैर नृत्य, बहरूपिया मशक वादन कठपुतली नृत्य रावण हत्था वादन कच्ची घोड़ी और अलगोजा नृत्य और अलग-अलग बैंड ग्रुप अनेक लोक कलाकारों अलग-अलग ग्रुप में इस तीज की शाही सवारी में शामिल हुए और प्रस्तुतियां दी. इस बार लोगों में भी काफी उत्साह नजर आया हर कोई तीज माता के दर्शन करने को आतुर नजर आया.


ये भी पढ़ें- अलवर में कावड़ियों से भरा टेंपो भिड़ा पेड़ से, मच गई चीख-पुकार, 11 घायल, 7 गंभीर घायल जयपुर रेफर


पर्यटन विभाग की तरफ से वीआईपी और विदेशी मेहमानों के लिए पर त्रिपोलिया गेट के सामने ऊपर की तरफ बरामदे में बैठने की व्यवस्था की गई. वहीं आमजन के लिए नीचे सड़क की तरफ बेरीकेट कर खड़ा किया गया. इस दौरान पुलिस प्रशासन के द्वारा भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए. 


पर्यटन विभाग की निदेशक रश्मि शर्मा ने बताया कि पर्यटन विभाग की तरफ से दो दिवसीय तीज फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. आज तीज माता की शाही सवारी निकाली गई है. पर्यटन विभाग की ओर से तीज महोत्सव के तहत झांकियों को शामिल किया. वहीं तीज माता की सवारी देखना है देशी और विदेशी पर्यटकों में इस बार काफी उत्साह नजर आया.


जयपुर जिले की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें