Jaipur: आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराया जाएगा. घर-घर तक तिरंगा पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने डाक विभाग को चुना है. एक अगस्त से देशभर के 1.50 लाख डाकघरों में तिरंगे की बिक्री शुरू की है. तिरंगा खरीद का क्रेज इस बात से लगाया जा सकता है कि राजधानी जयपुर के जनरल पोस्ट ऑफिस में ही 75 हजार से अधिक तिरंगा बिक चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आम जनता के साथ व्यापारी, निजी संस्थान, सामाजिक संस्थान, राजनेता और राजनीतिक पार्टियां भी डाकघर से ही तिरंगा खरीद रहे है. लोग चाहे तो ई-पोस्टऑफिस पोर्टल से तिरंगा भी ऑनलाइन घर बैठे मंगा सकते हैं. इस पोर्टल को खोलते ही तिरंगे का पेज नजर आएगा. इस पर क्लिक करने के बाद तिरंगे की संख्या और ऑनलाइन पेमेंट करना होगा. 


यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रक्षाबंधन के पर्व पर प्रदेशवासियों को दी बधाई


डिलिवरी एड्रेस के नजदीक स्थित डाकघर से इसकी आपूर्ति की जाएगी. डाकघरों में तिरंगा 25 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है. पूरे देश के डाकघरों में तिरंगे की आपूर्ति दिल्ली से हो रही है, ऐसे में सभी जगह एक ही आकार, रंग और एक जैसे कपड़े का उपयोग किया गया है. राष्ट्रध्वज का साइज 27 ईंच गुणा 18 इंच की है. फ्लेगपोल ग्राहकों को खुद लगाना होगा.


Reporter: Anup Sharma


जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


 


खबरें और भी हैं...


कोरोना के दौरान पति-पत्नी बने थे 'संकटमोचक', अमृत महोत्सव के लिए किया कुछ ऐसा कि लोग रह गए दंग


जयपुर में बच्चा चोरी के बाद, अब दिनदहाड़े SDM के पीए के नाती को चुराने की कोशिश


Raksha Bandhan 2022: इस रक्षाबंधन रिश्तों पर चढ़ेगा प्रेम का रंग, जब बहना बांधेंगी इस शुभ मुहूर्त में राखी