कोरोना के दौरान पति-पत्नी बने थे 'संकटमोचक', अमृत महोत्सव के लिए किया कुछ ऐसा कि लोग रह गए दंग
Advertisement

कोरोना के दौरान पति-पत्नी बने थे 'संकटमोचक', अमृत महोत्सव के लिए किया कुछ ऐसा कि लोग रह गए दंग

सरदारशहर में दर्जी के जज्जे को हर कोई सलाम कर रहा है. अमरचंद पंवार ने कोविड के दौरान 30 हजार से ज्यादा मास्क अपने हाथ से बनाकर नि:शुल्क वितरित किए थे. अब हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए अपने स्वय के खर्चे से तिरंगे बनाकर नि:शुल्क वितरित कर रहे हैं.

 अमृत महोत्सव पति पत्नी दोनों बना रहे हैं तिरंगे.

Sardarsahar: देश सेवा करने के लिए अमीर होना कोई आवश्यक नहीं है. बस देश सेवा करनी है तो दिल बड़ा होना चाहिए. यह पंक्तियां सरदारशहर के अमरचंद पंवार पर सटीक बैठती है. इस समय पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और इसके तहत हर घर तिरंगा फहराने का आह्वान किया गया हैं. जिसे लेकर हर किसी में उत्साह नजर आ रहा है.

सरदारशहर में दर्जी के जज्जे को सलाम
इसी उत्साह को देखते हुए सरदारशहर में दर्जी का काम करने वाले वार्ड 16 निवासी अमरचंद पंवार ने अभियान को सफल बनाने के लिए अपने स्वयं के खर्चे पर 5000 के करीब तिरंगे बनाकर नि:शुल्क बांटने का लक्ष्य रखा है.

दर्जी से बन गए थे मास्क मैन 
इससे पहले भी अमरचंद पंवार ने कोविड के दौरान 30 हजार से ज्यादा नि:शुल्क मास्क बनाकर वितरित किए थे. यह मास्क अमरचंद ने पैसे उधार लेकर अपने खुद के हाथों से बनाकर नि:शुल्क वितरित किए थे.

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रक्षाबंधन के पर्व पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

हर घर तिरंगा अभियान में जुटे
इस समय भारत देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. पहली बार हर और देशभक्ति से सराबोर भारतवासी हर घर तिरंगा आभियान को लेकर उत्साहित हैं, और उत्साहित हो भी क्यों ना, आखिर भारत का राष्ट्रीय पर्व पर इस बार कुछ खास और विशेष होने वाला है जो पहले कभी नहीं हुआ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर राष्ट्रीय की शान तिरंगा हर घर पर बड़े ही शान से लहराया हुआ दिखाई देगा. इस अभियान को सरदारशहर में सफल बनाने के लिए अमरचंद पवार अपने परिवार के साथ दिन रात लगे हुए हैं.

पति पत्नी दोनों बना रहे हैं तिरंगे
हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए पंवार दंपति दोनों ही तिरंगे बनाने में जुटे हुए हैं. अमरचंद पंवार ने बताया कि देश के लिए कुछ करना गौरव की बात है. कुछ दिनों में देश का राष्ट्रीय पर्व आने वाला है जिसको लेकर हर कोई उत्साहित है हम भी इस पर्व में हमारा योगदान देना चाहते हैं इसी के तहत हम में और मेरी पत्नी तिरंगे बना रहे हैं और शहरवासियों को नि:शुल्क वितरित कर रहे हैं. हर घर तिरंगा अभियान को लेकर शहरवासियों में भी भारी उत्साह नजर आ रहा है हर कोई हमारे पास तिरंगा लेने आ रहा है.

अमरचंद पंवार ने बताया कि राष्ट्रीय नायकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए इससे अच्छा मौका और कोई हो नहीं सकता था, इसलिए हमने इस बार तिरंगे बनाने का निर्णय लिया ''हर घर तिरंगा'' अभियान के तहत शहरवासियों में भी तिरंगे की भारी डिमांड है.

कोविड के समय भी पंवार ने की थी राष्ट्र की सेवा
छोटी सी दुकान में कपड़े सिलकर (दर्जी का काम कर ) अपना घर चलाने वाले अमरचंद पंवार का दिल बहुत बड़ा है. पंवार ने कोरोना काल के दौरान जब हर किसी की जरूरत मास्क बन गया था तब मास्क की कालाबाजारी शुरू हो गई थी. जिसके चलते धीरे-धीरे मास्क गरीब तबके के लोगों की पहुंच से दूर होता चला गया, ऐसे में सरदारशहर के अमरचंद पंवार ने पैसे उधार लेकर खुद के खर्चे से मास्क बनाकर शहरवासियों में नि:शुल्क वितरित किए थे, जिसके बाद शहरवासी अमरचंद को मास्क मैन के नाम से पुकारने लगे.

कोवीड में अमरचंद ने अपनी पत्नी संतोष देवी के साथ मिलकर मास्क बनाए थे और शहर के हर वार्ड में हर प्रशासनिक कार्यालय में मास्क दिए थे इस काम की जिले भर में खूब चर्चा हुई थी और अमरचंद को मास्क मैन के नाम से पुकारने लगे.

उपखंड अधिकारियों सहित तमाम प्रशासनिक अधिकारियों ने की तारीफ
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत चल रहे तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए अमरचंद पवार दिन रात तिरंगे बनाने में लगे हुए हैं वहीं पंवार ने तिरंगो का वितरण भी शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में अमरचंद ने उपखंड कार्यालय, नगरपालिका व पंचायत समिति आदि अधिकारियों और कर्मचारियों को तिरंगे दिए.

इस दौरान एसडीएम पवन कुमार ने बताया कि अमरचन्द पंवार के जज्बे को सलाम करता हूं, इनके द्वारा की जा रही देश की सेवा से हर किसी को प्रेरणा लेनी चाहिए. इन्होंने कोविड के दौरान भी प्रशासन की काफी मदद की थी और अब हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए अपने स्वय के खर्चे से तिरंगे बनाकर निशुल्क वितरित कर रहे हैं जो कि सराहनीय है.

वही पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि मधुसूदन राजपुरोहित ने भी अमरचंद द्वारा किए गए कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि छोटी सी दुकान चला कर अपना जीवन यापन करने वाले अमरचंद पंवार का दिल काफी बढ़ा है. उन्होंने जब जब देश पर विपत्ति आई है तब- तब अपने स्तर पर देश के लिए कुछ ना कुछ करने की कोशिश की है. जिसे देखकर हम भी उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं ऐसे छोटे-छोटे प्रयासों से ही व्यक्ति महान बनता है. हम उनके राष्ट्रीय जज्बे की देश के प्रति प्रेम की कदर करते हैं.

तिरंगे बनाकर नि:शुल्क वितरण कर रहे
नगर पालिका अध्यक्ष राजकरण चौधरी ने बताया कि मैं इस बात का गवाह हूं कि जिस प्रकार से कोरोना काल मे नगर पालिका प्रशासन ने अपनी सेवाएं दी उसे बढ़-चढ़कर त्याग की भावना दिखाते हुए अमरचंद पंवार ने 30 हजार से ज्यादा मास्क अपने हाथ से बनाकर नि:शुल्क वितरित किए. अब जो महोत्सव हर घर तिरंगा अभियान आया है उसमें अमरचंद ने अपनी स्वयं प्रेरणा से तिरंगे बनाकर नि:शुल्क वितरण कर रहे हैं इसके लिए वह नगरपालिका अध्यक्ष होने के नाते पूरे शहर की ओर से उनका आभार प्रकट करते हैं.

समाजसेवी मोनिका सैनी ने बताया कि हर कोई देशभक्ति की बड़ी-बड़ी बातें करता है। लेकिन इस देश में कुछ लोग हैं जो देश सेवा करने का जज्बा रखते हैं और उन्हीं में से एक हैं सरदारशहर के अमरचंद पंवार, दिखने में भले ही इनका काम छोटा लगता हो लेकिन देश के प्रति सेवा का जज्बा होना ही अपने आप में एक बड़ी बात है. बड़े सौभाग्य की बात है कि शहर के अमरचंद पंवार और उनकी पत्नी संतोष देवी हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में अपना अहम योगदान निभा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2022: इस रक्षाबंधन रिश्तों पर चढ़ेगा प्रेम का रंग, जब बहना बांधेंगी इस शुभ मुहूर्त में राखी

शहीदों की याद में हर कोई नतमस्तक है
इस बार 15 अगस्त पर हर घर पर तिरंगा शान से लहराता हुआ दिखाई देगा. इस नजारा को देख कर हर किसी की छाती गर्व से चौड़ी हो जाएगी. देश पर कुर्बान होने वालों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान में अपना योगदान देने के लिए पंवार ने भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी और से कोशिश कर रहे हैं. राष्ट्र के प्रति उनके प्रेम को हर कोई आज ZEE राजस्थान सलाम कर रहा है.

Trending news