Jaisalmer news: बाबा रामदेव की समाधि की 1100 किलो फूलों से की गई सजावट, देशभर से आए श्रद्धालु कर रहे दर्शन
Advertisement

Jaisalmer news: बाबा रामदेव की समाधि की 1100 किलो फूलों से की गई सजावट, देशभर से आए श्रद्धालु कर रहे दर्शन

Jaisalmer latest news: बाबा रामदेव की कर्मभूमि रामदेवरा में शुरू हुई दीपावली की धूम. बाबा के समाधि स्थल की 1100 किलो फूलों से की गई सजावट. देशभर से आए श्रद्धालु कर रहे है बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन. 

 

फाइल फोटो

Jaisalmer news: राजस्थान के जिला जैसलमेर में लाखों श्रद्धालुओ की आस्था के प्रतीक बाबा रामदेव की कर्मभूमि रामदेवरा में दीपोत्सव की धूम शुरू हो गई है. दीपावली पर्व के अवसर पर बाबा रामदेव के समाधि स्थल की एक हजार एक सौ किलो फूलों है सजावट की गई है. 

यह भी पढ़े: स्टार फ्रूट को खाने से कई बीमारियां हो जाती है कंट्रोल 

 

पूरी खबर
जानकारी के अनुसार पुष्कर से आए जीवन राम माली और उनकी टीम की तरफ से बाबा रामदेव समाधि स्थल परिसर को विशेष रूप से श्रंगार किया गया है. इसके लिए एक दर्जन से भी अधिक प्रकार के विविध फुल उज्जैन, पुष्कर, जयपुर, अजमेर से विशेष रूप से मंगवाए गए थे और एक दर्जन से अधिक दक्ष कारीगरों के द्वारा दो दिन की अथक मेहनत के पश्चात समाधि स्थल परिसर को सजाया गया. फूलों से श्रंगार होने के पश्चात समाधि स्थल का सौंदर्य खिल उठा और देखने वाले इसे निहारते रह गए. देश भर से आने वाले श्रद्धालु यहां पर बाबा की समाधि के दर्शन करने के साथ सजाए गए फूलों को भी निहारते और आनंद लेते नजर आ रहे हैं.

पिछले 10 वर्षों से जीवन राम माली करते है सजावट
सजावटकर्ता जीवनराम ने बताया कि धनतेरस रूप चतुर्दशी व दीपावली पर्व के उपलक्ष में पिछले 10 वर्षों से जीवन राम माली की तरफ से यहां पर फूलों का विशेष श्रृंगार किया जाता है. जीवनराम ने कहा कि बाबा की समाधि के दर्शन करने के पश्चात लोग श्रंगारित किए गए फूलों के साथ फोटो भी खिंचवातें हैं और जम कर सजवट का आनंद लेते हैं.  

यह भी पढ़े: शहर में छाया घना कोहरा, वाहनों को हो रही दिक्कत, किसानों के चेहरे पर छाई खुशी 

प्रतिवर्ष बाबा की समाधि का किया जाता है विशेष श्रृंगार 
देश में अमन चैन व खुशहाली बनी रहे इस कामना को लेकर प्रतिवर्ष बाबा की समाधि स्थल का विशेष रूप से फूलों से श्रृंगार किया जाता है. इसमें एक हजार एक सो किलो फूल का उपयोग किया गया है. जिसमे गुलाब गेंदा चमेली लिली सहित एक दर्जन प्रजाति के फूलों का उपयोग हुआ है. बाबा का समाधि स्थल दूर से ही श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है और फूलों की खुशबू से बाबा रामदेव समाधि स्थल इन दोनों पूर्ण रूप से गुलजार दिखाई दे रहा है.

Trending news