Jalore: जालोर से बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान के रथ को किया रवाना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1466340

Jalore: जालोर से बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान के रथ को किया रवाना

Jalore News: जालोर से राज्य सरकार, पंचायतीराज विभाग, सांख्यिकी विभाग एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में चलाये जा रहे बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान को रवाना किया गया. अभियान रथ को 33 जिलों में पंचायतों में बच्चों की सहभागिता, जन्म पंजीकरण, सम्पूर्ण टीकाकरण, बाल हितैषी पंचायत बनाने एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ रवाना किया. 

पंचायत हितैषी रथ को रवाना करते अधिकारी

Jalore News: जालोर से बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान के रथ को रवाना किया गया. राज्य सरकार, पंचायतीराज विभाग, सांख्यिकी विभाग एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में चलाये जा रहे बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान का जिला परिषद परिसर से मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय वासु व अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने हरी झण्डी दिखाकर जालोर पंचायत समिति के ग्राम भ्रमण के लिए बाल मि़त्रों और राजीव गांधी युवा मित्रों को रवाना किया.

इस अवसर पर अभियान दल से चर्चा करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने ग्राम पंचायतों को बाल हितैषी पंचायत बनाने के लिए मिशन मोड पर कार्य करने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि पंचायतों में जन्म पंजीकरण, सम्पूर्ण टीकाकरण एवं स्कूलों में शत-प्रतिशत नामांकन के साथ बच्चों के अधिकारों का संरक्षण हो. अभियान समन्वयक मनजीत गुर्जर व ओम सोउ ने बताया कि 14 नवम्बर को बाल पखवाड़ा के दौरान राज्यस्तरीय समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इस अभियान रथ को 33 जिलों में पंचायतों में बच्चों की सहभागिता, जन्म पंजीकरण, सम्पूर्ण टीकाकरण, बाल हितैषी पंचायत बनाने एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ रवाना किया. संभागवार रथ प्रत्येक जिले में 3 दिवस तक भ्रमण कार्य कर जन-जागरूकता के लिए कार्य कर रहें हैं. इसी कडी में यह अभियान रथ जालोर पंचायत समिति में 3 दिन तक भ्रमण करेगा.

जालोर पंचायत समिति की 17 ग्राम पंचायतों में घूमेगा रथ

बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान के तहत जालोर पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार, बाल मित्र पंचायतों को बाल हितैषी बनाने एवं पंचायत अन्तर्गत ग्राम पंचायत विकास योजना की बैठक में बच्चों के मुद्दों को शामिल कर आमजन के साथ बच्चों को विभिन्न नवाचारों से जागरूक करेगा. भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायतों के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत सदस्यों, आंगनवाडी कार्यकर्ता के साथ जागरूकता कार्यक्रम की विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे. रथ को रवाना करने के दौरान सहायक निदेशक सांख्यिकी विभाग अरविन्द कुमार, राजीव गांधी युवा मित्र विशाल, सचिन, सुरेश, शाबाज खान पठान उपस्थित रहें.

Reporter - Dungar Singh

Trending news