Jalore: भीनमाल शहर में नर्मदा का नीर समय पर उपलब्ध कराने की मांग को लेकर नर्मदा नीर संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने जयपुर जाकर मुख्यमंत्री कार्यालय में उच्च स्तर पर समाधान वार्ता की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नर्मदा नीर संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने प्रमुख शासन सचिव के साथ मीटिंग की
मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रमुख शासन सचिव कुलदीप रांका, जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल और जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के चैयरमेन पुखराज पाराशर ने करीब आधे घण्टे तक नर्मदा नीर संघर्ष समिति के पदाधिकारियों से पानी में देरी को लेकर मौके पर आ रही दिक्कतों और समाधान को लेकर बिंदुवार मीटिंग की.


सड़कों पर उतर कर आंदोलन करने की धमकी
समीक्षा में सामने आया कि नर्मदा प्रोजेक्ट का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, अब शेष बचे काम को समयबद्ध तरीके से पूरा करने को लेकर कार्यकारी एजेंसी और सम्बंधित अधिकारियों को पाबंद किया जाएगा. नर्मदा नीर संघर्ष समिति के चेताया कि अगर इस प्रोजेक्ट में अब अनावश्यक देरी हुई तो हजारों लोग सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे.


यह जानकारी जालोर में शनिवार को रखी पत्रकार वार्ता में नर्मदा नीर संघर्ष समिति मॉनिटरिंग कमेटी के मोहन सिंह सिसोदिया और उनकी टीम ने दी. सिसोदिया ने कहा कि नर्मदा का पानी भीनमाल को समय पर देने में अब अगर सरकार ने वादा खिलाफी की तो भीनमाल में निर्णायक आंदोलन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नर्मदा प्रोजेक्ट का 90 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है. अब शेष बचे काम को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय में उच्च स्तर पर जाकर बिंदुवार बातें सरकार के ध्यान में लायी है. ऐसे में काम जल्दी पूरा होने की उम्मीद है.


सामाजिक कार्यकर्ता श्रवण सिंह राठौड़ ने सरकार के बीच सेतू की भूमिका निभाने का काम
सिसोदिया ने कहा कि नर्मदा पानी के मुद्दे पर संघर्ष समिति को जन अभाव अभियोग समिति के चैयरमेन पुखराज पाराशर का बहुत सहयोग मिल रहा है. सिसोदिया के मुताबिक भीनमाल के नर्मदा नीर लाने को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता श्रवण सिंह राठौड़ हमारे और सरकार के बीच सेतू की भूमिका निभाने का काम कर रहे है. पिछली बार भी उन्होंने ही जयपुर ले जाकर हमारी पुखराज पाराशर और चीफ सेक्रेटरी से मुलाकात कराई थी.


सिसोदिया ने पत्रकार वार्ता में कहा कि हजारों लोगों के आंदोलन और राज्य सरकार के सहयोग की वजह से ही नर्मदा नहर का प्रोजेक्ट अब पूरा होने वाला है. ऐसे में नर्मदा नहर के पानी का झूठा श्रेय लेने को लेकर भाजपा के सांसद देवजी पटेल, भीनमाल विधायक पुराराम चौधरी और जिलाध्यक्ष श्रवण सिंह राव भीनमाल में धरने पर बैठकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं.


पहले उद्घाटन किया, अब नर्मदा नहर के लिए दे रहे धरना - मोहन सिंह सिसोदिया
सिसोदिया ने आरोप लगाया कि विधानसभा चुनाव से पहले 2017 में इन्हीं भाजपा नेताओं ने भीनमाल में बड़ा कार्यक्रम करके नर्मदा नहर का उद्घाटन किया था.अब अगर जिले के सभी भाजपा नेता नर्मदा नहर के लिए धरना दे रहे है, तो फिर 2017 में उन्होंने भीनमाल में नर्मदा पाने आने का कैसे उद्घाटन किया था ? भाजपा नेता अब जनता को जवाब दें कि भीनमाल की जनता के वोट लेने के लिए क्यों नर्मदा का पानी आने का झूठ बोला.


ये भी पढ़ें- परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर छात्रों का सम्मान, शिक्षा को लेकर कही ये बातें


जिले के लिए 850 करोड़ रुपये स्वीकृत 
नर्मदा नीर संघर्ष समिति मॉनिटरिंग कमेटी के मोहन सिंह सिसोदिया ने पत्रकार वार्ता में बताया कि आंदोलन का सुखद परिणाम ये है कि जालोर जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र के 306 गांवों और 1058 ढाणियों में नर्मदा नीर पहुंचाने को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने क्लस्टर योजना में 850 करोड़ रुपये स्वीकृत किये है. इसके लिए सरकार का आभार जताया. 


पांच विधानसभा क्षेत्र के 306 गांवों और 1058 ढाणियों में नर्मदा नीर पहुंचेगा
सिसोदिया ने कहा कि हमने मुख्यमंत्री कार्यालय में सरकार के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात के दौरान इस क्लस्टर योजना की निगरानी, तय समय में सामान, पाइप लाइन, कार्यकारी संस्था की मॉनिटरिंग के लिए अच्छे अधिकारियों की नियुक्ति करने, कार्ययुद्ध स्तर पर चले और एक साल में काम पूरा हो जाये तो सार्थकता होगी.


पत्रकार वार्ता में नर्मदा नीर संघर्ष समिति के दिनेश दवे नवीन, ओमप्रकाश माहेश्वरी, श्याम खेतावत, दिनेश भट्ट और सांवलाराम परमार, प्रकाश परमार मौजूद रहे.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Reporter-Dungar Singh Rathore