Bharat Jodo Yatra: जगदीश बिश्नोई ने बताई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पूरी कहानी, यात्रा में राजस्थान के कौन हैं ये 9 लोग
Advertisement

Bharat Jodo Yatra: जगदीश बिश्नोई ने बताई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पूरी कहानी, यात्रा में राजस्थान के कौन हैं ये 9 लोग

Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ जगदीश बिश्नोई लगातार चल रहे. सांचोर विधानसभा के चितलवाना निवासी जगदीश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के बारे में पूरी दिनचर्या बताई. राजस्थान के 8 यात्रियों में शामिल हैं जगदीश बिश्नोई. जालौर से सेवादल यंग ब्रिगेड प्रदेशाध्यक्ष जगदीश बिश्नोई का चयन हुआ था.

जगदीश बिश्नोई यात्रा में शामिल.

Bharat Jodo Yatra | Sanchor News: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरु हुई थी जो कश्मीर के श्रीनगर में जाकर खत्म होगी. कन्याकुमारी से कश्मीर तक 150 दिन में यह यात्रा 3570 किलोमीटर की चलेगी. यह यात्रा देश के 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी. फिलहाल यात्रा राजस्थान के बूंदी जिले में चल रही है. इस यात्रा में जालोर जिले के सांचोर विधानसभा क्षेत्र के चितलवाना निवासी और कांग्रेस सेवादल यंग ब्रिगेड के प्रदेशाध्यक्ष जगदीश बिश्नोई भी शुरू से ही इस यात्रा में शामिल है जो राहुल गांधी के साथ कन्याकुमारी से कदम से कदम मिलाकर अब तक पिछले 94 दिनों में 2660 किलोमीटर चल चुके हैं. यात्रा के लिए चयनित 117 यात्रियों में शामिल बिश्नोई अभी तक करीब 900 किलोमीटर और चलेंगे. भारत जोड़ो यात्रा में राजस्थान के आठ यात्रियों में जगदीश बिश्नोई शामिल है जिनका इंटरव्यू के माध्यम से चयन हुआ.

कांग्रेस सेवादल यंग ब्रिगेड के प्रदेशाध्यक्ष जगदीश बिश्नोई यात्रा में शामिल

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा इच्छुक यात्रियों का इंटरव्यू लिया गया जिसमें जालौर से सेवादल यंग ब्रिगेड प्रदेशाध्यक्ष जगदीश बिश्नोई का चयन हुआ था. जगदीश बिश्नोई ने बताया की यात्रा के दौरान भारत को करीब से देखने का मौका मिल रहा है. लोग किस तरह की जिंदगी जी रहे हैं उनकी क्या समस्याएं हैं उन्हें नजदीक से देखने और समझने का मौका मिल रहा है.

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर प्रदेशाध्यक्ष जगदीश बिश्नोई ने बताया कि उनकी दिनचर्या सुबह 3.30 बजे शुरू होती है, जो रात्रि में 10:00 बजे तक चलती है सुबह 5 बजे नाश्ता करने के बाद 5:40 बजे ध्वज वंदन होता है फिर सभी यात्री 6 बजे यात्रा शुरु करते है. 15 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद तय मुकाम पर यात्रा पहुंचती हैं. जहां भोजन के बाद कुछ देर आराम करते हैं उसके बाद शाम 3.30 बजे से शाम 6 :00 बजे तक 10 किलोमीटर का सफर तय करते हैं. उसके बाद भोजन कर एक बैठक होती है बिश्नोई ने बताया इस दौरान परिवार वालों के साथ कुछ समय के लिए बात हो पाती हैं.

ये भी पढ़ें- राहुल से कोटा के दुर्गेश ने कही ऐसी बात, गहलोत को तुरंत देना पड़ा अधिकारियों को ये आदेश

राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी कर चुके सम्मानित

जगदीश बिश्नोई इससे पूर्व साबरमती आश्रम अहमदाबाद से दिल्ली तक 58 दिनों की यात्रा में 1275 किलोमीटर तक चली गौरव यात्रा में भाग ले चुके हैं इसको लेकर कांग्रेस की तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें दिल्ली में सम्मानित भी किया था. इस तरह भारत जोड़ो यात्रा पूरी होने तक बिश्नोई पिछले 8 महीनों में करीब 5000 किलोमीटर यात्रा करेंगे.

विभिन्न संगठनों का भी निभा रहे जिम्मेदारी

सेवादल यंग ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष होने के साथ जगदीश बिश्नोई ओलंपिक एसोसिएशन जिला अध्यक्ष, कबड्डी एसोसिएशन जिला अध्यक्ष, बास्केटबॉल संघ जिला अध्यक्ष हैं फिलहाल जगदीश बिश्नोई की पत्नी प्रेमा देवी चितलवाना ग्राम पंचायत की सरपंच है.

Reporter- Dungar Singh

Trending news