विडंबना: 5G नेटवर्क तो दूर, राजस्थान के इस गांव में आज तक इंटरनेट पहुंचा ही नहीं
Advertisement

विडंबना: 5G नेटवर्क तो दूर, राजस्थान के इस गांव में आज तक इंटरनेट पहुंचा ही नहीं

5G नेटवर्क तो दूर बागोड़ा उपखण्ड मुख्यालय से 18 किमी दूर ग्राम पंचायत राह है. गांव में आज भी इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है. जिससे यहां के ग्रामीणों को मोबाइल इंटरनेट नहीं मिलने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

विडंबना: 5G नेटवर्क तो दूर, राजस्थान के इस गांव में आज तक इंटरनेट पहुंचा ही नहीं

Bagoda: एक तरफ देश आज भले ही 5G नेटवर्क की तरफ कदम बढ़ा रहा हो, लेकिन उपखण्ड क्षेत्र के कई गांव आज भी इंटरनेट सेवा से पूरी तरह नहीं जुड़े हैं. गांवो में ग्रामीण इंटरनेट सेवा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. उन्हें इंटरनेट सेवा मिलना तो दूर, फोन पर बात करने के लिए भी नेटवर्क मुश्किल से मिलता है. ऐसा ही एक गांव जिले के बागोड़ा उपखण्ड मुख्यालय से 18 किमी दूर ग्राम पंचायत राह है. गांव में आज भी इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है. जिससे यहां के ग्रामीणों को मोबाइल इंटरनेट नहीं मिलने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जबकि वर्तमान दौर में इंटरनेट जरूरी कड़ी माना जाता है. ग्रामीणों को मोबाइल पर कनेक्टिविटी नहीं मिलने से सरकार की योजनाओं की जानकारी भी समय पर नहीं मिल पाती, जिससे योजनाओं से भी वंचित रहना पड़ रहा है. 

नहीं मिल पाता लाभ

गांव में इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं होने से यहां के ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता है. उन्हें किसी भी योजना के बारे में जानकारी समय पर उपलब्ध नहीं हो पाती है, जिससे वंचित रह जाते हैं. वहीं, ग्रामीणों को किसी भी कार्य के लिए केवल ग्राम पंचायत के राज नेट के भरोसे रहना पड़ता है. वह शनिवार रविवार को छुट्टी होने से ग्रामीणों के कई कार्य करवाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Aaj Ka Rashifal: मेष राशि को लव पार्टनर देगा धोखा, कर्क को जीवनसाथी से मिलेगा प्यार

अभ्यर्थियों के लिए रेशानी का सबब

गांव में इंटरनेट नहीं होने से छात्रों और नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए परेशानी बनी हुई है. नौकरी दिलाने में इंटरनेट एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है, लेकिन राह गांव के बहुत युवाओं को केवल इसलिए नौकरी से वंचित रहना पड़ रहा है, कि इंटरनेट के बगैर उन्हें समय पर जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती है. लेट अपडेट होने तक समय सीमा समाप्त हो जाती है. छात्रों को ऑनलाइन क्लासेस अटेंड करने सहित नए कोर्स सम्बंधित अन्य पाठ्यक्रम की जानकारी समय पर उपलब्ध नहीं पाती.

Reporter- Dungar Singh

Trending news