किसानों को खेती के लिए मिलेगा ट्रीट पानी, गंदे पानी की समस्या से मिलेगी निजात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1305427

किसानों को खेती के लिए मिलेगा ट्रीट पानी, गंदे पानी की समस्या से मिलेगी निजात

शहर से निकलने वाले गंदे पानी का सिंचाई के लिए अब उपयोग हो सकेगा इसके लिए बीड में जाने वाले गंदे पानी को रोककर उसे साफ करने के लिए जिला व नगर परिषद प्रशासन ने नया स्थाई प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है, जिसमें 5 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ है.  इस पाइपलाइन के बीच जाने के बाद श

किसानों को खेती के लिए मिलेगा ट्रीट पानी, गंदे पानी की समस्या से मिलेगी निजात

झुंझुनू: शहर से निकलने वाले गंदे पानी का सिंचाई के लिए अब उपयोग हो सकेगा इसके लिए बीड में जाने वाले गंदे पानी को रोककर उसे साफ करने के लिए जिला व नगर परिषद प्रशासन ने नया स्थाई प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है, जिसमें 5 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ है.  इस पाइपलाइन के बीच जाने के बाद शहर से गंदे पानी को ट्रीट कर बीड और सोती के जोहड़ में ले जाया जाएगा, जहां से वह इस पानी को किसानों को सिंचाई के लिए उपलब्ध करवाएंगे.

इसके साथ ही भूमि का जल स्तर बढ़ने के साथ जोहड़ को पुनर्जीवित कर सकेंगे. इस पूरी योजना पर लगभग एक करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं. योजना के प्रारंभिक चरण में 7 एमएलडी पानी को साफ कर भिजवाने की योजना है और आवश्यकता अधिक होने पर 9 एमएलडी एसटीपी को भी शुरू किया जाएगा.  गंदे पानी को ट्रीट करने के बाद बीड में डालते हैं जो शहर से आने वाले गंदे पानी में मिल रहा है.  इससे लगभग 7 एमएलडी पानी को प्रशासन की दखल के बाद एलएनटी कंपनी ट्रीट कर रही है, लेकिन साफ किए जाने के बाद इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है.

इसको लेकर कलेक्टर लक्ष्मण सिंह पुरी ने बीड में निरीक्षण के दौरान योजना बनाने के निर्देश दिए थे. इसके बाद साफ पानी खेतों तक पाइप लाइन के जरिए खेतों तक ले जाने का काम शुरू हो गया है. एसटीपी प्लांट से 7 एमएलडी ट्रीटमेंट को सिंचाई के काम में लेने के लिए 5 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली जा रही है. इसमें सोती गांव के जोहड़ तक किमी लंबी 8 इंच की पाइप लाइन डाली जा रही है. जोहड़ में पानी पहुंचाने के बाद उसे किसानों को सिंचाई के लिए उपलब्ध कराने की योजना है. इससे शहर के वर्षों से बीड में जमा होने वाले गंदे पानी की समस्या से भी निजात मिलेगा.

Reporter- Sandip Kedia   

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news