चट मंगनी पट ब्याह: सगाई के लिए गया और शादी कर दुल्हन घर ले आया फौजी का बेटा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1493628

चट मंगनी पट ब्याह: सगाई के लिए गया और शादी कर दुल्हन घर ले आया फौजी का बेटा

Udaipurwati News: झुंझुनूं के गुढ़ागौड़जी इलाके में चट मंगनी पट ब्याव की कहावत चरितार्थ हुई है. भोड़की के एक रिटायर फौजी का बेटा सगाई के लिए लड़की वालों के यहां गया और रिश्ता जंचने पर दोनों परिवारों ने तुरंत शादी का फैसला कर लिया.

चट मंगनी पट ब्याह: सगाई के लिए गया और शादी कर दुल्हन घर ले आया फौजी का बेटा

Udaipurwati, Jhunjhunu: झुंझुनूं के गुढ़ागौड़जी इलाके में चट मंगनी पट ब्याव की कहावत चरितार्थ हुई है. भोड़की के श्रीपाल गोदारा ने अपने पौत्र और रघुनाथपुरा के चंदगीराम मंडीवाल ने अपनी पौत्री की सादगी से शादी कर ऐसा ही उदाहरण पेश किया है. जानकारी के अनुसार ढाणिया भोड़की ग्राम पंचायत के राजस्व गांव गोदारा का बास के कामरेड श्रीपाल गोदारा ने अपने पौत्र अमित की सगाई करने रघुनाथपुरा गांव की मंडीवाल की ढाणी गए थे.

दोनों पक्षों को रिश्ता पसंद आ गया. युवक-युवती ने भी हां कर दी. ऐसे में दोनों पक्षों ने आपसी बातचीत के बाद शादी में होने वाले अनावश्यक खर्च को टालते हुए सगाई वाले दिन ही सादगी से शादी करने का निर्णय लिया. परिजनों ने युवक अमित और युवती पूजा की रजामंदी के बाद चट मंगनी पट ब्याव कर दिया. शादी में ना दहेज लिया और ना ही कन्यादान. दूल्हा अमित सेना में है. जबकि दुल्हन पूजा एमए में अध्ययनरत है. दूल्हे के पिता जगदीश गोदारा सेना से रिटायर हैं. दुल्हन की माता संतरा देवी अध्यापिका और पिता मोहरसिंह किसाना है.

इस प्रेरणादायी कार्य में सामाजिक कार्यकर्ता महेंद्र रेप्सवाल, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य जगदेव सिंह गोदारा, दूल्हे के चाचा महेंद्र गोदारा और रोहिताश्व गोदारा की भूमिका रही. सादगी से हुई इस शादी में सैनिक कल्याण राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढा, पूर्व उप जिला प्रमुख विद्याधर सिंह गिल, ढाणिया भोड़की के पूर्व सरपंच कैप्टन शिवराम गोदारा, जयचंद रेपस्वाल, सतपाल मावलिया, अमित ढेवा आदि पहुंचे और दोनों को आशीर्वाद दिया. वर पक्ष में सादगी से शादी कर अपनी ओर से रघुनाथपुरा की शिव गौशाला, भोड़की की जमवाय गौशाला और मंडी वालों गोत्र के लोक देवता झुंझार मंदिर और ग्राम एकीकृत स्टेडियम भोड़की के विकास के लिए सहयोग प्रदान किया.

Reporter- Sandeep Kedia

Trending news