Plant news: वन विभाग ने छायादार व फलदार पौधों की ऑनलाइन शुरू की बिक्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1762952

Plant news: वन विभाग ने छायादार व फलदार पौधों की ऑनलाइन शुरू की बिक्री

Plant news: अब आप ई-कॉमर्स साइट पर खरीददारी करने की तरह ही पौधों को भी आप ऑनलाइन पसंद करके खरीददारी कर सकेंगे. ऑनलाइन ही यह भी पता लगा सकेंगे कि कौन सी नर्सरी में किस प्रजाति के कितने पौधे उपलब्ध हैं.

Plant news: वन विभाग ने छायादार व फलदार पौधों की ऑनलाइन शुरू की बिक्री

Plant news: खबर राजस्थान के झुंझुनूं से है अगर आप इस मानसून सीजन में आप अपने घर, खेत या फिर बाड़े में पौधे लगाना चाहते हैं, तो अब पौधे खरीदने या पसंद करने के लिए आपको वन विभाग की नर्सरी तक जाने की जरूरत नहीं है. अब आप ई-कॉमर्स साइट पर खरीददारी करने की तरह ही पौधों को भी आप ऑनलाइन पसंद करके खरीददारी कर सकेंगे. ऑनलाइन ही यह भी पता लगा सकेंगे कि कौन सी नर्सरी में किस प्रजाति के कितने पौधे उपलब्ध हैं. 

जिसके बाद आप मनपसंद पौधों का चयन कर ऑनलाइन ही बुकिंग कर संबंधित नर्सरी से पौधे प्राप्त कर सकेंगे. डीएफओ राजेंद्र हुड्डा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले की 12 नर्सरीयों में इस मानसून सीजन में करीब साढ़े पन्द्रह लाख पौधे तैयार किए गए हैं. सरकार की फ्लैगशिप स्कीम ट्री आउटसाइड फॉरेस्ट इन राजस्थान के तहत पौधों की आम जनता को उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस बार पोर्टल पर ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है.

यह भी पढ़ें-  "द फैमिली मैन" की प्रियामणि इस लिए नहीं करतीं 'ऑन स्क्रीन किस', ये है वजह

जिले की 12 नर्सरीयों में 6 माह और 1 साल के पौधे बिक्री के लिए तैयार हैं. जिले की 12 नर्सरी में 6 माह के 6.40 लाख तथा 12 माह के 9 .10 लाख पौधे तैयार हैं. जिसमें नीम, शीशम, बैर, अमलताश, सिरस, रोहिडा, गुलाब, अमरूद, पपीता, जामुन, अनार, नींबू, पपड़ी, बड़ ,पीपल, लेसवा, बांस, चांदनी प्रजातियों के पौधे आमजन के लिए नर्सरियों पर उपलब्ध होंगे. इनमें से 3-3 लाख पौधे ग्राम पंचायत ओर नगरपालिका को वितरित किए जायेंगे.

Trending news