close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जोधपुर: पैंथर ने दिया शावकों को जन्म, लोगों में बढ़ी देखने की उत्सुकता

पैंथर कंजर्वेशन क्षेत्र में पैंथर का कुनबा बढ़ने से पर्यटकों के साथ वन विभाग में भी खुशी की लहर है. बाली के सेणा गांव की पहाड़ियों में पैंथरों का कुनबा बढ़ रहा है.

जोधपुर: पैंथर ने दिया शावकों को जन्म, लोगों में बढ़ी देखने की उत्सुकता
फाइल फोटो

पाली: जिले के पाली उपखण्ड में पैंथर कंजर्वेशन क्षेत्र में पैंथर का कुनबा बढ़ने से पर्यटकों के साथ वन विभाग में भी खुशी की लहर है. बाली के सेणा गांव की पहाड़ियों में पैंथरों का कुनबा बढ़ रहा है. यहां पर मादा पैंथर ने शावक को जन्म दिया. मादा पैंथर अपने शावक के साथ पहाड़ी पर दिखाई दी. 

वन्यजीव प्रेमीयों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सेणा गांव में पैंथर की लोकेशन गांव की आबादी बस्ती से जुड़ी हुई होने से पैंथर यहां सुरक्षित महसूस करते हैं लेकिन कई बार पैंथर बाड़ों से बकरियों को उठाकर ले जाते हैं. कई बार जानवरों पर हमला भी कर देते हैं. 

लोगों में पैंथर को शावक के साथ देखने की उत्सुकता भी बढ़ गयी है लेकिन इसके साथ ही ऊपर वाले से दुआ भी कर रहे हैं कि इन पैंथर परिवार और शावकों पर वन्य जीव तस्कर और अवैध होटल वाले और शिकारियों की बुरी नजर न पड़ें. अन्यथा यहां रात में पैंथर अवैध सफारी के साथ शिकार भी होते रहते हैं लेकिन वन विभाग चाहकर भी अपने वन क्षेत्र से इन होटल मालिकों हटाना तो दूर कार्रवाई तक नहीं करते.