Jalore की मोजड़ी ने किया कारनामा, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम
Advertisement

Jalore की मोजड़ी ने किया कारनामा, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

जिले के भीनमाल व बड़गांव में बनने वाली खास तरह की मोजड़ी का नाम अब इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है. जालौर महोत्सव के पहले दिन शाह पूंजाजी गेनाजी स्टेडियम में 1275 लोगों ने यह मोजड़ी पहनकर एक साथ राष्ट्रगान गाया.

जालौर मोजड़ी

Jalore: जिले के भीनमाल व बड़गांव में बनने वाली खास तरह की मोजड़ी का नाम अब इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है. जालौर महोत्सव के पहले दिन शाह पूंजाजी गेनाजी स्टेडियम में 1275 लोगों ने यह मोजड़ी पहनकर एक साथ राष्ट्रगान गाया.

देशभर में इस तरह का यह पहला रिकॉर्ड है. जालौर शहर समेत आसपास के लोगों ने स्थानीय मोजड़ी पहनते हुए कार्यक्रम में भाग लिया. कार्यक्रम में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम ने यह रिकॉर्ड दर्ज करते हुए जालौर विकास समिति और जिला प्रशासन को सर्टिफिकेट भी सौंपा. कार्यक्रम में भाग लेने वाले हर किसी के पैरों में जालोरी जूती मोजड़ी ही दिख रही थी.

कार्यक्रम में पहुंचने के लिए बच्चों, युवाओं के साथ साथ महिलाएं एवं बुजुर्ग भी मोजड़ी पहनकर पहुंचे. जिला कलेक्टर नम्रता वुष्णि, एसपी हर्षवर्धन अगरवाला, एएसपी डॉ अनुकृति उज्जैनिया, सीईओ संजय कुमार वासु और एसडीएम चंपालाल जीनगर भी यही मोजड़ी पहनकर पहुंचे. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज करने को लेकर जिला प्रशासन व जालौर विकास समिति ने एक हजार लोगों का लक्ष्य रखा था.

यह भी पढ़ें-IAS टीना डाबी का पोस्ट पढ़ भूल जाएंगे बहाना बनाना, जमकर हो रहा Viral

इसको लेकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी पहुंच गई. लोगों को अधिक से अधिक मोजड़ी पहनकर आने की अपील की गई थी. इसी अपील के तहत जालौर समेत जिलेभर से 1275 लोग मोजड़ी पहनकर कार्यक्रम में शरीक हुए. उल्लेखनीय है कि जालौर के बड़गांव और भीनमाल की मोजड़ी देशभर में प्रसिद्ध है. इसी मोजड़ी की राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने को लेकर पहली बार इस तरह का उत्सव में कार्यक्रम का आयोजन रखा गया.

कार्यक्रम के लिए पिछले 2 दिन से मोजड़ी की खरीदारी की. जालौर की मोजड़ी को अब तक कोई प्रसिद्धी या मंच नहीं मिला था. पहली बार जालौर महोत्सव की शुरुआत के साथ इसकी नुमाइश की गई. लोगों का कहना है कि इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होने से मोजड़ी को नई पहचान मिलेगी.

Reporter- Bablu Meena

Trending news