Jodhpur News: संभाग स्तरीय कस्तूरबा गांधी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2141233

Jodhpur News: संभाग स्तरीय कस्तूरबा गांधी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Rajasthan News: जोधपुर स्थित एस एन मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम 4 मार्च को संभाग स्तरीय कस्तूरबा गांधी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें सांसद राजेंद्र गहलोत, विधायक देवेंद्र जोशी, संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा समेत कई लोग मौजूद रहें. 

Kasturba Gandhi women empowerment program

Jodhpur News: राजस्थान सरकार की 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत जिला शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ व जिला प्रशासन के तत्वावधान में सोमवार को एस एन मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में संभाग स्तरीय कस्तूरबा गांधी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ. राज्य सभा सांसद राजेंद्र गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के आंदोलन में नारी शक्ति का अविस्मरणीय योगदान रहा है. उन्होंने कहा कि देश में पहली महिला शिक्षिका के रूप में सावित्रीबाई फुले ने नारी चेतना व महिला उत्थान में जो योगदान दिया है वह स्मरणार्थ योग्य है. 

विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी 
सूरसागर विधायक देवेंद्र जोशी ने कहा कि महिलाओं पर अत्याचार रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने इस विषय को 100 दिवसीय योजना में शामिल किया है. देश में महिलाओं व बेटियों को सशक्त करने की दिशा में केंद्र सरकार व राज्य सरकार सामूहिक रूप से प्रतिबद्ध है. वहीं, शहर विधायक अतुल भंसाली ने कहा कि वैश्विक रूप में जिस प्रकार नारीवाद को देखा जा रहा है, उसे गढ़ा जा रहा है, भारत में भी महिलाओं की स्थिति को लेकर लगातार समाज सुधार के व्यापक प्रयास किए जा रहे है.  उन्होंने कहा कि भारत में महिलाओं की शिक्षा के क्षेत्र में, प्रशासनिक क्षेत्र में, खेल जगत आदि में भागीदारी बहुत ही अतुल्य है. 

देश के विकास में महिलाओं की अहम भूमिका 
संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने कस्तूरबा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने पूरे संसार को शांति का पाठ पढ़ाया. श्री मेहरा ने कहा कि महिलाओं ने आजादी से लेकर आज तक देश के विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों में बहुत ही अहम भूमिका निभाई है. महिलाओं ने देश में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री, वैज्ञानिक जैसे महत्वपूर्ण पदों को सुशोभित किया है. जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने कहा कि शांति व अहिंसा की हमारे देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है. भारत के साथ साथ सौ के आसपास देश आजाद हुए थे और आज भारत उन सभी देशों से काफी आगे निकल गया है, क्योकि हमने शांति व अहिंसा का मार्ग चुना है. उन्होंने कहा कि हमें ज़्यादा से ज़्यादा शांति व अहिंसा जागरूकता को बढ़ाना है, ताकि हमारा देश बहुत जल्द से जल्द विकसित राष्ट्र बन सके. बता दें कि कार्यक्रम में पूर्व जेडीए चेयरमैन प्रोफेसर महेंद्र राठौड़ भी मंच पर उपस्थित थे. 

ये भी पढ़ें- विधायक महिला खेलकूद प्रतियोगिता का आज होगा आगाज, 450 से अधिक खिलाड़ी लेंगे भाग

Trending news