जोधपुर : वीर दुर्गादास राठौड़ की 385वीं जयंती पर मूर्ति अनावरण समारोह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रहे मुख्य अतिथि
Advertisement

जोधपुर : वीर दुर्गादास राठौड़ की 385वीं जयंती पर मूर्ति अनावरण समारोह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रहे मुख्य अतिथि

 वीर दुर्गादास राठौड़ की 385वीं जयंती और मूर्ति अनावरण समारोह जोधपुर के सालवा गांव उनकी जन्मस्थली में आयोजित किया गया. समारोह के मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री राजनाथसिंह थे, वहीं कार्यक्रम की अध्य्क्षता पूर्व नरेश गज सिंह ने की.

जोधपुर : वीर दुर्गादास राठौड़ की 385वीं जयंती पर मूर्ति अनावरण समारोह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रहे मुख्य अतिथि

Jodhpur: वीर दुर्गादास राठौड़ की 385वीं जयंती और मूर्ति अनावरण समारोह जोधपुर के सालवा गांव उनकी जन्मस्थली में आयोजित किया गया. समारोह के मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री राजनाथसिंह थे, वहीं कार्यक्रम की अध्य्क्षता पूर्व नरेश गज सिंह ने की.

कार्यक्रम में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, पाली सांसद पीपी चौधरी, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, भोपालगढ़ विधायक पुखराज गर्ग सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

अष्ट धातु से निर्मित प्रतिमा का किया अनावरण 
समारोह का शुभारंभ में मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री राजनाथसिंह, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, पूर्व नरेश गज सिंह ने वीर दुर्गादास राठौड़ के पिता आसकरण की छतरी पर पुष्पांजलि अर्पित की. साथ ही यहां दुर्गादास राठौड़ की अष्ट धातु से निर्मित प्रतिमा का अनावरण किया. इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर आयोजित जयंती समारोह में शिरकत करने पहुँचे. जहाँ दुर्गादास जयंती मूर्ति अनावरण समिति की ओर से अतिथियों का स्वागत किया गया.

शहीद वीर जवानों के परिजनों को किया सम्मानित 
साथ ही देश की रक्षा करते हुए अपनी शहादत देने वाले सालवा कला के शहीद वीर जवानों के परिजनों का रक्षा मंत्री सहित अतिथियों ने सम्मानित किया. समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दुर्गादास राठौड़ ने न केवल राजस्थान मारवाड़ बल्कि पूरे देश में शौर्य वीरता देशभक्ति के साथ स्वामी भक्ति का अनूठा चरित्र पेश किया. ऐसे महान व्यक्तित्व से आज की युवा पीढ़ी की सीख लेने की जरूरत हैं.

यह भी पढ़ें : एम्स जोधपुर 14 अगस्त को जागरूकता मार्च का करेगा आयोजन 

उन्होंने कहा कि उनकी वीरता के सामने मुगलों को भी घुटने टेकने पड़े. उन्होंने राजनीति के वर्तमान परिपेक्ष का उदाहरण देते हुए कहा कि आज के नेताओ को उनके चरित्र से सीख लेने की जरूरत हैं. उन्होंने सौनिकों पर कहा कि देश की रक्षा के सीमाओं पर लड़ने के किये कोई नेता नहीं जाता, बल्कि इसे ही सैनिक जाते हैं. उन्होंने सालवा कला गांव के शहीदों को नमन करते हुए कहा की ऐसे शूरवीरों की माता धन्य हैं जिन्होंने ऐसे सपूतों को जन्म दिया. 

उन्होंने कार्यक्रम के सयोजक डॉ दिलीप करण राठौड़ के इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि 37 सालों तक अमेरिका में रहने के बाद भी उनका दुर्गादास राठौड़ के प्रभाव और उनकी सादगी से नही लगता कि वह विदेश में रहते हैं. उन्होंने जो कार्य किया हैं. इससे आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी.
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने समारोह को संबोधित करते हुए दुर्गादास राठौड़ के जीवन पर प्रकाश डाला. समारोह को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, पाली सांसद पीपी चौधरी, महंत प्रतापपुरी, सहित अतिथियों ने संबोधित किया.

Reporter : Bhawani Bhati

जोधपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें: बापू की इस एक गलती से हुआ था देश का बंटवारा, संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार का बयान

पोकरण: बाबा रामदेव के भादवा मेले की सभी तैयारियां पूरी, एक ही जगह 50 लाख लोग होंगे शामिल

 

Trending news