जानिए Barmer के बायतू में जन्मे हेमाराम चौधरी के जीवन की रोचक कहानी
Advertisement

जानिए Barmer के बायतू में जन्मे हेमाराम चौधरी के जीवन की रोचक कहानी

हेमाराम चौधरी साल 2003 में अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) सरकार में परिवार कल्याण, कृषि राज्यमंत्री और गहलोत सरकार के द्वितीय कार्यकाल में राजस्व मंत्री भी रह चुके हैं. 

 हेमाराम चौधरी

Barmer: राजस्थान के बाड़मेर (Barmer News) जिले की बायतू तहसील (Baytu Tehsil) के गांव बायतू भीमजी में किसान मूलराम चौधरी (धतरवाल) के घर 18 जनवरी 1948 को जन्में हेमाराम चौधरी ने जोधपुर​ विश्वविद्यालय (Jodhpur University) से एलएलबी (LLB) की डिग्री हासिल की और 1971 में भीखी देवी के साथ शादी की. 

यह भी पढ़ें - गजेन्द्र सिंह शेखावत पहुंचे जोधपुर, पाक विस्थापितों के दीपावाली स्नेह मिलन कार्यक्रम में हुए शामिल

इनकी एक बेटी है और बेटे वीरेंद्र का निधन हो चुका है. हेमाराम चौधरी (Hemaram chaudhary)राजनीति में बीते 43 साल से सक्रिय हैं और 1978 में इन्होंने वार्ड पंच का चुनाव जीतकर राजनीति में कदम रखा था. इसके बाद साल 1980, 1985, 1998, 2003, 2008 और 2018 में कुल सात बार विधायक रह चुके हैं. 

खास बात यह है कि हेमाराम चौधरी हर बार बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी (Gudamalani) से ही विधायक चुने जाते हैं. हेमाराम चौधरी साल 2003 में अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) सरकार में परिवार कल्याण, कृषि राज्यमंत्री और गहलोत सरकार के द्वितीय कार्यकाल में राजस्व मंत्री भी रह चुके हैं. 

वहीं, वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) के प्रथम कार्यकाल मे नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं. 2013 को चुनाव हारने के बाद साल 2018 में फिर से गुड़ामालानी से विधायक चुने गए हैं.

Trending news