फलोदी के नगर टाउन हॉल में स्वास्थ्य कर्मियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, ये लोग रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1231257

फलोदी के नगर टाउन हॉल में स्वास्थ्य कर्मियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, ये लोग रहे मौजूद

बाप बीसीएमएचओ दाऊलाल चौहान ने कहा कि दूसरा दशक टीम के स्वास्थ्य के विभाग के साथ जुड़ने के कारण टीकाकरण कार्यक्रम को गति मिली और टीकाकरण के परिणाम भी शत प्रतिशत आने लगे. 

स्वास्थ्य कर्मियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Phalodi: दूसरा दशक परियोजना के तत्वाधान में  'मिशन 100% कोरोना वैक्सीनेशन कार्यशाला' आयोजित की गई. नगरपालिका टाउन हॉल, फलोदी में हुई इस कार्यशाला में बाप और फलोदी ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मियों और दूसरा दशक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे हर घर दस्तक 2.0 के अनुभवों पर चर्चा हुई. इस अवसर पर दूसरा दशक द्वारा सौ से भी अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को स्मृति चिह्न प्रदान कर अभिनंदन किया गया.

यह भी पढे़ं- फलोदी को जिला बनाओ अभियान का आगाज, जनसंवाद कार्यक्रम हुआ आयोजित

दूसरा दशक परियोजना के तत्वाधान में 'मिशन 100% कोरोना वैक्सीनेशन कार्यशाला' आयोजित की गई. नगरपालिका टाउन हॉल, फलोदी में हुई इस कार्यशाला में बाप और फलोदी ब्लॉक के स्वास्थ्यकर्मियों और दूसरा दशक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. वर्चुअल माध्यम से दूसरा दशक, जयपुर के अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह ने सम्भागियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर दूसरा दशक के साथियों का कोरोना टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य के करीब पहुंचने का प्रयास सराहनीय है. राजस्थान के पिछड़े इलाके रेतीले टीलों में जहां मौसम काफी मुश्किलें पैदा करता है वहां कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना का टीका हर व्यक्ति, हर घर तक पहुंचाया है वह काबिले तारीफ है। इस काम की गूंज लंबे अरसे तक रहेगी.

बाप बीसीएमएचओ दाऊलाल चौहान ने कहा कि दूसरा दशक टीम के स्वास्थ्य के विभाग के साथ जुड़ने के कारण टीकाकरण कार्यक्रम को गति मिली और टीकाकरण के परिणाम भी शत प्रतिशत आने लगे. दूसरा दशक के द्वारा जो पेम्फलेट, प्रचार-प्रसार, कार्ड्स आदि की पहल की गई वह कहीं और नहीं थी. दूसरा दशक के सहयोग से टीकाकरण अभियान शत प्रतिशत सफल हुआ. 

इस अवसर पर शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायत चारणाई और मलार की टीम का सभी ने अभिनंदन किया. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जाम्बा के रईश और एएनएम प्रियंका ने दूसरा दशक के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया. दूसरा दशक के इकबाल ने बताया कि एक-एक व्यक्ति को ट्रेक करने की रणनीति से ही हमने सफलता प्राप्त की.

राजस्थान नर्सेज एसोशिएशन के प्रदेश अध्यक्ष एसपी चाण्डा ने दूसरा दशक की टीम का कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया. उनका कहना था कि दूसरा दशक रेगिस्तान में मीठे पानी के झरने की तरह बह रहा है जिसमें शिक्षा, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य की नावें चल रही है. बारू स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. विनोद, रणीसर के अशोक आदि ने भी विचार व्यक्त किए। कलरा में कार्यरत एएनएम रजनी चौहान का कहना था कि कई पिछड़े इलाकों के लोगों का टीकाकरण दूसरा दशक की टीम बगैर संभव नहीं था। हमें इनका बहुत सहयोग मिला.

आरंभ में स्वागत करते हुए परियोजना निदेशक मुरारी लाल थानवी ने दूसरा दशक के उद्देश्यों की जानकारी देने के साथ ही कोरोना टीकाकरण अभियान में हुए विभिन्न कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग और दूसरा दशक के कार्मिकों ने एक टीम के रूप में कार्य किया जिससे की हम शत प्रतिशत के नजदीक पहुंच पाए.

दूसरा दशक की सहभागी धापू ने अपना अनुभव बताते हुए जानकारी दी कि दूसरा दशक किस प्रकार महिलाओं और किशोरियों को मजबूत बनाने की दिशा में काम कर रहा है. धापू ने कहा कि मैं गांव की पहली महिला हूं जो बच्चों का पूर्ण टीकाकरण करवाती हूं और दूसरी महिलाओं को भी बच्चों के टीकाकरण के लिए प्रेरित करती हूं. शारदा, करीना और फिजा ने स्वस्थ मां अभियान के तहत हो रहे कार्यों की जानकारी दी. कार्यक्रम का संचालन प्रेम पालीवाल तथा प्रीति राठौड़ ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

Reporter: Arun Harsh

Trending news