आरपीएससी के कड़े इंतजाम के बाद कैंडिडेट्स को मिली एंट्री, सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा- एकाग्र होकर दें एग्जाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2047692

आरपीएससी के कड़े इंतजाम के बाद कैंडिडेट्स को मिली एंट्री, सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा- एकाग्र होकर दें एग्जाम

rpsc exam: आरपीएससी द्वारा सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा-2023 (कॉलेज शिक्षा विभाग) आयोजित हो रही है. सीएम भजनलाल शर्मा ने कैंडीडेट्स को बधाई दी है. 

आरपीएससी के कड़े इंतजाम के बाद कैंडिडेट्स को मिली एंट्री, सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा- एकाग्र होकर दें एग्जाम

rpsc exam: आरपीएससी द्वारा सहायक आचार्य,पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा-2023 (कॉलेज शिक्षा विभाग) आयोजित हो रही है. सीएम भजनलाल शर्मा ने कैंडीडेट्स को बधाई दी है. सीएम ने कहा कि आप सभी बिना किसी तनाव या दबाव को महसूस किए, एकाग्र होकर एवं मन लगा कर परीक्षा दीजिए. आपका परिश्रम अवश्य फलीभूत होगा व निश्चित ही सुखद परिणाम प्राप्त होंगे.मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं! 7 जनवरी,2024 को जोधपुर जिला मुख्यालय पर कुल 78 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हो रहा है.

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर प्रथम) एवं परीक्षा समन्वयक  चम्पालाल जीनगर ने बताया कि जोधपुर मुख्यालय पर कुल 78 परीक्षा केन्दों पर 24552 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि प्रत्येक 06 परीक्षा केन्द्रों पर एक सतर्कता दल का गठन किया गया है, जिसमें वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी व वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी सदस्य हैं.

 चंपालाल ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने, नकल रोकने व अनैतिक कृत्यों को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त स्तर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

उन्होंने जानकारी दी कि परीक्षा का समय दिन में 12 से 02 बजे होगा. परीक्षा केन्द्र में एक घंटे पहले प्रवेश करना अनिवार्य रहा. सुबह 11 बजे से पहले परीक्षा केन्द्र पर परीक्षाथियों को अनिवार्यतः आनें लगे थे. सुबह 11 बजे बाद बाद किसी भी स्थिति में परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया.

उन्होंने बताया कि जोधपुर संभाग मुख्यालय पर जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, सिरोही व पाली जिले से परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होगे। परीक्षा में नकल व अनैतिक कृत्यों को रोकने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं.

अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में केंडिडेट वरिफिकेशन शीट, मूल परिचय पत्र व मूल प्रवेश पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र पर प्रत्येक परीक्षार्थी की बारीकी से विडियोग्राफी होगी ताकि असली परीक्षार्थी की जगह डमी परीक्षार्थी की परीक्षा में बैठने वालों की पहचान कर जैल भिजवाया जाएगा तथा अन्य सख्त कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के 05 विकल्प दिए गए हैं. अभ्यथियों को प्रत्येक प्रश्न के लिए एक विकल्प भरना अनिवार्य हैं. सभी अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहते हों तो उत्तर पत्रक में पांचवे (5) विकल्प को गहरा करेंगे।.यदि पांच में से कोई भी गोला गहरा नहीं किया जाता है, तो ऐसे प्रश्न के लिए प्राप्त अंक का 1/3 भाग काटा जाएगा. यदि अभ्यर्थी 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में पांच विकल्पों में से कोई भी विकल्प अंकित नहीं करता है तो उसको अयोग्य माना जाएगा.

उन्होंने बताया कि प्रश्नपत्र हल करने के उपरान्त अभ्यर्थी को अनिवार्य रूप से ओ.एम.आर. आंसरशीट की जांच करनी होगी कि उसने समस्त प्रश्नों के लिए एक विकल्प (गोला) भर दिया गया है.इसके लिए ही निर्धारित समय से 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जावेगा. अभ्यर्थी को उत्तर पत्रक की कार्बन प्रति चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक सुरक्षित रखनी होगी एवं आयोग द्वारा मांगे जाने पर प्रस्तुत करनी होगी.प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दो विडियोंग्राफर की नियुक्ति की जायेगी. वीडियोग्राफर द्वारा अभ्यर्थी के रोल नं.बैठक व्यवस्था अनुसार चेहरे की रिकॉर्डिंग एवं टाइम स्टाम्प डाल कर करवाई जायेगी ताकि उसी अभ्यर्थियों के विरूद्ध कार्यवाही में सुविधा होगी.

Reporter- Rakesh Kumar Bhardwaj

ये भी पढ़ेंRPSC Exam 2023 : आज सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष और पीटीआई की परीक्षा, यहां नेटबंदी, दो लाख अभ्यर्थी पंजीकृत​

 

 

 

Trending news