गलती से भी दिवाली पर मां लक्ष्मी को न चढ़ाएं ये फूल, छा सकती कंगाली!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1954204

गलती से भी दिवाली पर मां लक्ष्मी को न चढ़ाएं ये फूल, छा सकती कंगाली!

Which Flowers Are Not Offered to Maa Lakshmi: कुछ लोग दिवाली में पूजा करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उन्हें मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है. दिवाली पूजा में कुछ फूलों को नहीं प्रयोग करना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको दिवाली के पूजा वाले दिन कौन-कौन से फूलों को भूलकर भी मां लक्ष्मी को अर्पित नहीं करना है, नहीं तो वह नाराज हो सकती हैं और आपके घर में कंगाली छा सकती है. 

गलती से भी दिवाली पर मां लक्ष्मी को न चढ़ाएं ये फूल, छा सकती कंगाली!

Which Flowers Are Not Offered to Maa Lakshmi: हिंदुओं के महापर्व दिवाली की शुरुआत हो चुकी है. 10 नंबर से दिवाली की शुरुआत मानी जा रही है. बीते शुक्रवार को पूरे देश में बड़ी धूमधाम के साथ धनतेरस मनाया गया है, वहीं, 12 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी. दिवाली के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. 

कहते हैं जो कोई भी इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करता है, उनके घर में बरकत बनी रहती है लेकिन कुछ लोग दिवाली में पूजा करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उन्हें मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है. दिवाली पूजा में कुछ फूलों को नहीं प्रयोग करना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको दिवाली के पूजा वाले दिन कौन-कौन से फूलों को भूलकर भी मां लक्ष्मी को अर्पित नहीं करना है, नहीं तो वह नाराज हो सकती हैं और आपके घर में कंगाली छा सकती है. 

यह भी पढे़ं- शनिदेव इस दिवाली को बना रहे गोल्डन, तिजोरी संभालने को रहें तैयार ये राशियां

 

शास्त्रों में बताया गया है कि कभी भी लक्ष्मी पूजा में कनेर के फूलों का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर माता लक्ष्मी रूठ सकती हैं. 

दिवाली की पूजा में कभी भी धतूरे के फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इन फूलों के उपयोग से घर में धन की कमी हो सकती है. 

कभी भी दिवाली में पूजा करते समय माता लक्ष्मी के को मदार के फूल नहीं अर्पित करना चाहिए. यह बेहद अशुभ होता है. ऐसा करने पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती है. 

दिवाली की पूजा में तगर के फूलों का इस्तेमाल करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और अपने जातक को आशीर्वाद नहीं देती हैं. 

माता लक्ष्मी की पूजा में कभी भी हरसिंगार के फूलों को नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से जातक को दोष लगा सकता है. 

दिवाली पूजा करते समय माता लक्ष्मी को सूखे फूल नहीं चढ़ाने चाहिए नहीं तो आपकी पूजा सफल नहीं मानी जाती है. 

यह भी पढे़ं- दिवाली के ठीक बाद मंगल-राहु-केतु साथ, इन राशियों को मिलेगा पैसा

 

जमीन में गिरे फूल
दिवाली पर माता लक्ष्मी की पूजा करते समय फूलों को लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए. कभी भी जमीन पर गिरे हुए फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि अखंड माने जाते हैं और इन्हें चढ़ाना अशुभ होता है. अगर आप भी दिवाली पूजन पर माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो गलती से भी इन फूलों को उन्हें न अर्पित करें.

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ZEE Rajasthan पुष्टि नहीं करता है )

Trending news