Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1771640
photoDetails1rajasthan

सावन में करें इन चीजों का दान, 2023 खत्म होने से पहले हो जाएंगे मालामाल!

सावन 2023 4 जुलाई से शुरू हो चुका है. इस बार सावन का महीना 59 दिनों तक रहने वाला है. सावन के महीने में देवों के देव महादेव भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है. इन दिनों शिव की पूजा का एक अलग ही महत्व है. शिव पूजा के साथ सावन के महीने में कुछ चीजों का दिन शुभ माना गया है. जानिए सावन के महीने में किन चीजों का दान करना चाहिए. 

शमी या बिल्वपत्र का पौधा

1/5
शमी या बिल्वपत्र का पौधा

सावन के महीने में शमी या बिल्वपत्र का पौधा लगाएं. ये एक शुभ काम माना जाता है, जो दान का एक रूप है. इससे आपकी बीमारियां और कष्ट दूर होते हैं. 

 

जरूरतमंदों की मदद

2/5
जरूरतमंदों की मदद

सावन के महीने में गरीबों और जरूरतमंदों को कपड़े, अन्न या कुछ रूपये जरूर दान करें. इससे आपके घर में धन की बरसात होने लगेगी. साथ ही आपका हर बिगड़ा काम बन जाएगा. 

चांदी के सिक्के

3/5
चांदी के सिक्के

सावन के महीने में चांदी के दो सिक्के दान करें. इससे पुण्य मिलता है और आपके घर में सुख-शांति आती है. इसके साथ ही बीमारियां दूर भागती हैं. 

नाग-नागिन

4/5
नाग-नागिन

ग्रंथों के अनुसार, सावन के माह में चांदी, सोने या किसी अन्य धातु से बने नाग-नागिन का दान करना चाहिए. इससे धन की प्राप्ति होती है. 

 

रुद्राश

5/5
रुद्राश

सावन के महीने में रुद्राश का दान करना शुभ माना गया है. इसे लेकरा कहा जाता है कि शिवालयों में ब्राह्मणों को को रुद्राश दान करने से धन-संपत्ति बढ़ती है.