RBSE 10th Topper : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं और पांचवी के बाद दसवीं के भी नतीजे जारी कर दिया है. इस साल 90% से ज्यादा छात्र और छात्राएं पास हुए. यह अब तक का सबसे अच्छा रिजल्ट रहा है. इस साल भी बेटियों का ही दबदबा 10वीं बोर्ड के नतीजों में दिखाई दिया. इन्हीं में से एक बेटी कोटा की नंदिनी नारनिया है. जिसने दसवीं बोर्ड में 93.37% अंक हासिल किए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नंदनी का सफर संघर्ष भरा रहा और उनके संघर्ष में सबसे बड़ा योगदान उनकी मां का रहा, नंदनी नारनिया ने गणित में 100% अंक प्राप्त किए हैं, जबकि संस्कृत में 98% और साइंस में 90% मार्क्स हासिल किए. नंदिनी 11वीं में साइंस बायोलॉजी लेना चाहती है और आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहती है. नंदनी के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है.


नंदनी के पिता बेरोजगार है. नंदिनी की मां ही घर का सारा खर्च चलाती है. नंदनी की मां मनरेगा में मजदूरी करती है और उसी से जो कमाई होती है उससे घर का खर्चा चलता है. इसके अलावा भी नंदनी की मां दूसरी जगहों पर मजदूरी कर घर चलाती है, लेकिन नंदिनी की मां ने कभी भी उसकी पढ़ाई में कोई अड़चन नहीं आने दी.


नंदिनी बचपन से ही पढ़ने में होशियार थी, नंदिनी का कहना है बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए उसने हर रोज 7 से 8 घंटे पढ़ाई की. जिसका नतीजा यह रहा कि उसके बोर्ड एग्जाम में सबसे ज्यादा अंक मैथ्स जैसे सबसे कठिन सब्जेक्ट में आए.


शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कि माध्यमिक एवं माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा परीक्षा का परिणाम 90.49 प्रतिशत रहा है.इन दोनों परीक्षाओं में 10 लाख 41 हजार 373 विद्यार्थी प्रविष्ट हुए, इनमें 5 लाख 58 हजार 853 लड़के और 4 लाख 82 हजार 520 लड़कियां शामिल है.उत्तीर्ण विद्यार्थियों में 5 लाख 1 हजार 752 लड़के और 4 लाख 40 हजार 608 लड़कियां शामिल है.


यह भी पढ़ेंः 


ओडिशा में भीषण ट्रेन हादसा, कोरोमंडल एक्सप्रेस का मालगाड़ी से भिड़ंत, 50 यात्रियों की मौत, 350 जख्मी


बाड़मेर: अशोक गहलोत ने PM पर साधा निशाना कहा- 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिद्दी है'