Advertisement
photoDetails1rajasthan

इस दिशा में बैठकर करवाएं बच्चों की पढ़ाई, पढ़ने में लगेगा मन, आएगा अच्छा रिजल्ट!

Which Direction Is Good for Study and Work: हर मां-बाप का सपना होता है कि उनके बच्चे पढ़ाई में अच्छे रहें. उनका पढ़ाई में मन लगे और उनका रिजल्ट भी अच्छा आए लेकिन आजकल के बच्चों का मन पढ़ाई में ठीक से नहीं लगता है. बस ज्यादातर खेल कूद या फिर मोबाइल आदि गैजेट्स में लगे रहते हैं. कई बार तो कड़ी मेहनत के बावजूद भी बच्चों के नंबर अच्छे नहीं आ पाते हैं. ऐसे में जरूरी नहीं कि सारा दोष बच्चे का ही हो. कई बार बच्चों के पढ़ाई करने की दिशा भी इस मामले में काफी महत्व रखती है. 

 

दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी

1/6
 दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी

हिंदू धर्म में हर चीज के लिए कुछ वास्तु नियम बताए गए हैं. अगर इंसान उन्हें फॉलो करता है तो उससे उसकी कई तरह की दिक्कतें दूर हो जाती हैं. ठीक इसी तरह पढ़ाई के समय भी दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी माना जाता है. इससे शुभ फल मिलने लगते हैं. 

 

पढ़ाई करने के लिए कुछ विशेष दिशाएं

2/6
पढ़ाई करने के लिए कुछ विशेष दिशाएं

वास्तु में पढ़ाई करने के लिए कुछ विशेष दिशाएं बताई गई हैं, जो की बेहद शुभ होती हैं. वास्तु के मुताबिक, अगर सही दिशा में बैठकर बच्चे पढ़ाई करते हैं तो इससे उनके अंक परीक्षा में अच्छे आ सकते हैं. 

 

ये दिशाएं बेहद शुभ मानी गई

3/6
ये दिशाएं बेहद शुभ मानी गई

वास्तु नियमों के मुताबिक, पढ़ाई करते समय बच्चे का मुंह पूर्व या फिर पश्चिम दिशा की तरफ होना चाहिए. इसके अलावा पूर्व की जगह उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके बैठा जा सकता है. पढ़ाई करने के लिए यह दिशाएं बेहद शुभ मानी गई है. इससे बच्चों के आसपास सकारात्मक माहौल बनता है और उनका मन पढ़ाई में लगता है. इसका परिणाम भी रिजल्ट पर साफ नजर आता है. 

 

स्टडी टेबल की दिशा

4/6
स्टडी टेबल की दिशा

जो लोग स्टडी टेबल पर बैठकर पढ़ाई करते हैं, उनके लिए भी खास दिशा बनाई गई है. स्टडी टेबल को सदैव उत्तर या फिर पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए. वास्तु नियमों के मुताबिक, सही दिशा में टेबल को रखकर पढ़ाई करने से बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है. बच्चा मन लगाकर पड़ता है और उसे जल्द ही कामयाबी भी मिलती है. 

 

किताबों की दिशा

5/6
किताबों की दिशा

वास्तु में स्टडी रूम में किताबों को रखने की खास दिशा बताई गई है. उन्हें सदैव उत्तर पूर्व दिशा की तरफ ही रखना चाहिए.

 

तरक्की और सफलता मिलती

6/6
तरक्की और सफलता मिलती

वास्तु नियमों के मुताबिक, सही दिशा में बैठकर पढ़ाई करने वाले बच्चों का ध्यान अच्छी तरह से केंद्रित होता है. इससे उन्हें करियर और जिंदगी में कई तरह की सफलताएं हासिल होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)