Top 10 Rajasthan News in hindi, 14 March 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बुधवार को बीजेपी दूसरी लिस्ट जारी कर दी गई, जिसमें 72 सीटों के लिए प्रत्याशी के नामों की घोषणा की गई. वहीं, मंगलवार को कांग्रेस अपनी पहली लिस्ट जारी करने के बाद आज शेष सीटों पर प्रत्याशी के नामों की चर्चा करेगा, जिसके लिए आज कांग्रेस प्रदेश प्रभारी रंधावा और पीसीसी चीफ डोटासरा आज दिल्ली जाएंगे. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


  1. बांसवाड़ा जिले के कसारवाड़ी क्षेत्र से 14 जनवरी को गुमशुदा हुई 22 वर्षीय युवती को मिलने की सूचना मिली है. गुमशुदा हुई लड़की को बिहार के बयासी थाना क्षेत्र के आसजा मवैया पंचायत के पुंडालय गांव से सुरक्षित छुड़ाया गया है. यह काम जिले की पुलिस की जगह बांसवाड़ा जिले के उप जिला प्रमुख डॉ.विकास बामनिया है.  पढ़ें पूरी खबर- बिहार से मिली एक मिस्ड कॉल और बिकने से बची राजस्थान की लड़की, मानव तस्करी का खतरनाक खेल

  2. क्या आज घटेंगी पेट्रोल–डीजल पर वैट की दरें?  दरअसल, भजनलाल शर्मा कैबिनेट की दूसरी बैठक आज होने वाली है. ऐसे में आज सरकार वैट पर कोई फैसला ले सकती है. हालांकि, अभी अंतिम तौर पर कोई फैसला नहीं हुआ, लेकिन वित्त विभाग में इस पर एक्सरसाइज हुई है. 

  3. माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने कोटा के लाडपुरा शिक्षा अधिकारी के APO के आदेश जारी किए हैं. लाडपुरा मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कृष्ण कांत  शर्मा को APO किया गया है. प्रशासनिक कारणों के चलते यह आदेश जारी किया गया है. 

  4. राजसमंद के उप जिला अस्पताल भूमि का दूसरी बार भूमि पूजन होगा. पूर्व में कांग्रेस ने भूमि पूजन किया था. अब बीजेपी इसी भूमि का पूजन करेगी. विधायक हरिसिंह रावत उप जिला अस्पताल का भूमि पूजन एवं शिलान्यास करेंगे. अब नंदावट राष्ट्रीय राजमार्ग महाविद्यालय के पास में शिलान्यास होगा. बता दें कि पूर्व विधायक सुदर्शन सिंह रावत ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास भूमि पूजन किया था. इसी उप जिला अस्पताल का आज भाजपा से विधायक हरि सिंह रावत नंदावट में शिलान्यास करेंगे.

  5. चूरू एसपी जय यादव के निर्देशन में सरदारशहर हाईवे पुलिस की अवैध अफीम के खिलाफ तीसरी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. कांस्टेबल मनोज खेतलान ने भोजरासर के पास एक कार जब्त की, जिसमें 1 किलो 800 ग्राम अवैध अफीम पाई गई. अफीम की कुल कीमत करीब 3 लाख रुपये आंकी जा रही है. वहीं, पुलिस ने मामले में एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया है. 

  6. डूंगरपुर के एसपी फिर बदले. एक माह में बदले दो एसपी बदले. एसपी श्याम सिंह का 22 दिन में ही तबादला हो गया. अब एसपी श्याम सिंह की पोस्टिंग जयपुर में हुई है. इससे पहले राजर्षी राज वर्मा का 5 दिन में ही तबादला हो गया था. अब मोनिका सेन डूंगरपुर की नई एसपी होंगी. 

  7. सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ के सिद्धिविनायक मंदिर से खाटू श्याम बाबा के 121 निशान लेकर पदयात्रियों का जत्था रवाना हुआ. लक्ष्मणगढ़ के श्याम सहारा परिवार द्वारा 26 वी पदयात्रा 16 मार्च को श्याम बाबा के दरबार में पहुंचेगी. खाटू श्याम बाबा की पदयात्रा के जत्थे में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुई. 

  8. राजस्थान में बुधवार को 7 IPS के तबादले तबादले हुए. एक माह में दो से तीन बार अफसरों की पोस्टिंग बदली. IPS श्याम सिंह, IPS अभिजीत सिंह, IPS मोनिका सेन और IPS कुंदन कंवरिया का एक माह में तीसरी बार तबादला हुआ. वहीं, IPS बृजेश ज्योति और IPS सुमित मेहरड़ा का एक माह में दूसरी बार तबादला हुआ. IPS लक्ष्मण दास का 20 दिन में दूसरी बार तबादला हुआ.

  9. सफाई भर्ती प्रक्रिया के विरोध में सफाई कर्मचारियों द्वारा आंदोलन किया जा रहा है. अब तक कोई निष्कर्ष  न निकलने की वजह से आज तीसरे दिन भी सफाई कर्मियों की हड़ताल जारी रहेगी. 

  10. उत्तर-पश्चिम रेलवे में 450 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी. नई नियुक्ति होने से रेलवे में संरक्षा के पद भरे जा सकेंगे. 


ये भी पढ़ें- Jodhpur News: वंचित समूहों को मिली एक लाख के ऋण की सौगात, पीएम सूरज पोर्टल हुआ लॉन्च