Jodhpur News: वंचित समूहों को मिली एक लाख के ऋण की सौगात, पीएम सूरज पोर्टल हुआ लॉन्च
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2155610

Jodhpur News: वंचित समूहों को मिली एक लाख के ऋण की सौगात, पीएम सूरज पोर्टल हुआ लॉन्च

Rajasthan News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम सूरज पोर्टल को वर्चुअली लॉन्च किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय निगमों की विभिन्न ऋण योजनाओं के लाभार्थियों से भी संवाद किया. 

PM Narendra Modi

Jodhpur News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण ( पी एम सूरज ) पोर्टल का वर्चुअली लोकार्पण किया. साथ ही वंचित समूहों (अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, सफाई कर्मचारी) को एक लाख तक का ऋण डीबीटी के माध्यम से सीधे खातों में जमा सहित सीवर और सेप्टिक टैंक श्रमिकों को नमस्ते आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड और पीपीई किट वितरित किए. इसी कड़ी में जोधपुर जिला प्रशासन और राजस्थान अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम के तत्वाधान में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न राष्ट्रीय निगमों की ऋण योजनाओं के लाभार्थी भी शामिल हुए.

हर वर्ग के लोगों के विकास को मिलेगी गति
जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि गरीब, वंचित और कमजोर वर्गों के आर्थिक और विकासात्मक गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए अनुजा निगम सहित विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण उपलब्ध करवाया जाता है, ताकि उन्हें विकास की मुख्यधारा में लाया जा सके. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार प्रदेश के सभी वर्गों के विकास को लेकर दृढ़ संकल्पित है. सभी योजनाओं का लाभ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिए सरकार प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है. 

एक लाख लोगों को मिली ऋण की सौगात 
जल शक्ति मंत्री शेखावत ने कहा कि हमारा प्रयास है कि हम सबका साथ, सबका विकास के साथ सबके विश्वास पर खरा उतरे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज विकास के नए आयाम स्थापित कर रहा है. साथ ही उन्होंने सभी लाभार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय निगमों की एनएसएफडीसी ऋण योजना, एनएसकेएफडीसी ऋण योजना, एनबीसीएफडीसी ऋण योजना में अनुसूचित जाति वर्ग, सफाई कर्मचारी वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों को स्वरोजगार के लिए कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बुधवार को मेगा ऋण मेला आयोजित किया गया, जिसमे देश भर के लगभग 525 जिलों के एक लाख लोगों को ऋण की सौगात मिली. 

रिपोर्टर- राकेश कुमार भारद्वाज

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: चुनाव प्रचार पर बीजेपी का फोकस, केंद्रीय नेताओं के दौरे शुरू, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news