पाली में शुभ मुहूर्त में हुआ होलिका दहन, पूरे जिले में फाग उत्सव छाया होली का उत्साह
Advertisement

पाली में शुभ मुहूर्त में हुआ होलिका दहन, पूरे जिले में फाग उत्सव छाया होली का उत्साह

Pali News: राजस्थान में पाली जिले के होली के चारों तरफ आकर्षित रंगोली सजाई गई. होली को महिलाओं ने चुनरी ओढ़ा विधिवत रूप से वैदिक मंत्र द्वारा होली का पूजा अर्चना की गई. कई जगह पर होली दहन की आग में गेहूं सेकते नजर आए. होली पर्व को लेकर शहर में पुलिस अधिकारी जवानों के साथ चप्पे चप्पे पर तैनात रहे.

pali news

Pali News: सोमवार शाम ढलने के बाद शुभ मुहूर्त में जिला मुख्यालय सहित जिले भर में विभिन्न मोहालों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गाजे बाजे के साथ होली का दहन किया गया. 

गाजे बाजे के साथ परिजन नन्हें बच्चों को लेकर होली का दहन स्थल पर लाया गया, जहां उनके काका मामा ने गोद में उठाकर होली के फेर लगवाए. मान्यता है कि ऐसा करने से बच्चा बुरी नजर से बचा रहता है. कई जगह होली दहन के बाद युवा चंग की थाप पर फागुन के गीतों पर नाचते नजर आए. तो कहीं डीजे की धुन पर युवा धिरकते हुए नजर आए.

होली के चारों तरफ आकर्षित रंगोली सजाई गई होली को महिलाओं ने चुनरी ओढ़ा विधिवत रूप से वैदिक मंत्र द्वारा होली का पूजा अर्चना की गई. कई जगह पर होली दहन की आग में गेहूं सेकते नजर आए. होली पर्व को लेकर शहर में पुलिस अधिकारी जवानों के साथ चप्पे चप्पे पर तैनात रहे एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हर मुख्य चौराया एवं होली स्थल पर पुलिस तैनात रही. शहर में ज्यादातर क्षेत्रो में होलिका दहन रात को 11:14 से 12:15 के बीच किया गया.

पढ़ें होली की एक और खबर

Rajsamand News: राजसमंद जिले में बड़ी धूमधाम से होलिका दहन का आयोजन किया गया. बता दें कि होलिका दहन के चलते लोगों में काफी उत्साह देखा गया. राजसमंद जिले में विभिन्न जगहों पर होलिका दहन का आयोजन हुआ. तो वहीं होलिका दहन से पूर्ण विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद होलिका दहन किया गया. 

होलिका दहन के बाद मौजूद लोगों ने एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं दी. ऐसे में गांव की परंपरा के अनुसार गैर नृत्य की भी घूम देखी गई. बता दें कि होली दिन से 2 दिन पूर्व से ही गांव में परंपरागत गैर नृत्य की धूम रहती है, जिसके चलते राजसमंद के डिप्टी गांव में युवाओं ने इस परंपरा को जिंदा रखते हुए वर्षों से चली आ रही परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं. गांव के मुख्य चौराहे पर 5 दिन तक गैर नृत्य का आयोजन होता है.

टोंक में भी शुभ मुहूर्त में होलिका दहन
ब्यावर जिले में आज सुबह से ही होली के त्योहार के प्रति लोगों मे बड़ा उत्साह देखने को मिला. भद्रा लगने से पूर्व ही होलिका दहन स्थान पर महिलाओं ने पूजा अर्चना कर ली. इसके बाद भद्रा का अशुभ काल बीतने के बाद शुभ मुहूर्त में पूजा अर्चना के बाद 11.30 मिनट पर होलिका का दहन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया ओर लोगों ने गेहू की बालियां सेक कर होली मनाई. साथ ही चंग के साथ लोक फाल्गुन के लोक गीतों पर नृत्य करते रहे और एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं दी. होलिका दहन के समय वहा मौजूद महिलाओं ने मंगल गीत गाकर होली का त्योहार बड़े हर्षोल्लास से मनाया.

 

Trending news