close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रीगंगानगर: PCPNDT टीम ने की कार्रवाई, भ्रूण लिंग जांच करवाने के आरोप में 2 गिरफ्तार

बताया जा रहा है कि श्रीगंगानगर निवासी सन्तोख सिंह सेखो (27) और पीलीबंगा के रहने वाले नवनीत सिंह (38) को गिरफ्तार करने के बाद संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. आरोपियों के पास से डिकाय राशि के हू-ब-हू नम्बरी नोट भी बरामद किए गए हैं.

श्रीगंगानगर: PCPNDT टीम ने की कार्रवाई, भ्रूण लिंग जांच करवाने के आरोप में 2 गिरफ्तार
राजस्थान में 2019 में विभाग की यह चौथी कार्रवाई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

श्रीगंगानगर: राजस्थान पीसीपीएनडीटी टीम ने शनिवार को भ्रूण लिंग जांच कराने के मामले में कार्रवाई की है. इस दौरान इसमें संलिप्त दो आरोपियों को रविवार को गिरफ्तार किया.

बताया जा रहा है कि श्रीगंगानगर निवासी सन्तोख सिंह सेखो (27) और पीलीबंगा के रहने वाले नवनीत सिंह (38) को गिरफ्तार करने के बाद संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. आरोपियों के पास से डिकाय राशि के हू-ब-हू नम्बरी नोट भी बरामद किए गए. विभागीय सूत्रों के अनुसार, राज्य में 2019 में विभाग की यह चौथी कार्रवाई है. 

सूचना के बाद गठित की गई थी टीम
इस संबंध में पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. सुमित शर्मा ने बताया कि हनुमानगढ़ जिले के नजदीक भ्रूण लिंग की अवैध तरीके से जांच करवाने की जानकारी मिली थी. जिसके बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (पीसीपीएनडीटी) शालिनी सक्सेना के निर्देश में एक टीम गठित की गई. सूचना के सही पाए जाने पर डिकॉय टीम का गठन किया गया. 

जानिए अधिकारियों ने कैसी दी दबिश
विभागीय अधिकारियों ने भ्रूण लिंग जांच करवाने वाले दलाल नवनीत सिंह से सम्पर्क साधा. इस दौरान अधिकारियों से दलाल ने जांच की एवज में 50000 रूपए की मांग की और 13 अप्रैल को सुबह 11 बजे हनुमानगढ़ बुलाया था. जिसके बाद जिला अस्पताल के ही नजदीक स्थित एक अल्ट्रासाउण्ड सेंटर में जांच के बाद पीबीआई टीम ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल आरोपियों से सघन पूछताछ की जा रही है.