Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1993659
photoDetails1rajasthan

रक्तदान करने से मिलते हैं ये 6 हैरान कर देने वाले फायदे

रक्तदान न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि यह दूसरों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. कई बार खून की कमी के कारण लोगों की मौत हो जाती है. आपको बता दें कि खून हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है.

शरीर में आयरन की मात्रा कम करना

1/6
शरीर में आयरन की मात्रा कम करना

हर चीज की अधिकता खराब होती है, चाहे वह भोजन हो या शरीर में पाया जाने वाला आयरन. अमेरिका में एक शोध के दौरान पता चला कि 200 में से एक व्यक्ति हेमोक्रोमैटोसिस की समस्या से पीड़ित है. इस बीमारी के दौरान शरीर में आयरन की अधिकता हो जाती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती है. रक्तदान करके आप अपने शरीर से अतिरिक्त रक्त और आयरन को कम कर सकते हैं, इससे आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ अन्य लोगों के स्वास्थ्य को भी फायदा होगा.

हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं कम

2/6
हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं कम

अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, साल में कम से कम एक बार रक्तदान करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना 88 प्रतिशत तक कम हो जाती है. रक्तदान करने से शरीर में आयरन की मात्रा नियंत्रित रहती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. साथ ही, रक्त में आयरन की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं को बाधित कर देता है, जिससे दिल का दौरा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

3/6
मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

रक्तदान करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. एक शोध में देखा गया कि जो लोग नियमित रूप से रक्तदान करते हैं उन्हें चिंता, डिप्रशन और अकेलेपन जैसी समस्याएं कम होती हैं. रक्तदान एक सामाजिक कार्य है. ब्लड डोनेच करने आपका खून किसी जरूरतमंद की मदद कर सकता है, जब आप किसी की मदद करते हैं तो आप संतुष्ट और खुश महसूस करते हैं जो आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है.

 

कैंसर के खतरे को कम करना

4/6
कैंसर के खतरे को कम करना

रक्तदान करने से आपके शरीर में उच्च आयरन की मात्रा कम हो जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. साथ ही रक्तदान करने से शरीर में आयरन और खून की मात्रा नियंत्रित रहती है, जिससे कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

5/6
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए रक्तदान जरूरी है क्योंकि रक्तदान करने से पहले आपका हेल्थ चेकअप किया जाता है ताकि आपके शारीरिक स्थिति के बारे में पता चल सके, जिसकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं और रक्तदान भी कर सकते हैं. रक्त प्लाज्मा में ल्यूकोसाइट्स की वृद्धि होती है, जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाती है.

लिवर के लिए फायदेमंद

6/6
लिवर के लिए फायदेमंद

रक्त में आयरन की अत्यधिक मात्रा फैटी लिवर और हेपेटाइटिस सी और लिवर से संबंधित अन्य रोगों का कारण बन सकती है जो आपके लिवर के साथ-साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. रक्तदान करने से अतिरिक्त आयरन निकल जाता है. जो हमारी सेहत और लीवर दोनों के लिए अच्छा है. आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल जाने वाले सात लोगों में से एक व्यक्ति को खून की जरूरत होती है. आप रक्त दान कर उन जरुरतमंद लोगों की सहायता कर सकते हैं.

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.