Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1741616
photoDetails1rajasthan

कांग्रेस 75 मंत्री-विधायकों के टिकट काटने की तैयारी में, गहलोत-पायलट खेमे के ये MLA सबसे सुरक्षित!

Rajasthan Polotics : सियासत में हर बार बदलाव और कुछ नया करने की होती है, लेकिन सियासी तस्वीर कितनी बदलती है यह जनता बखूबी जानती है. अब राजस्थान में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मौका दिए जाने की बात कही जा रही है. कांग्रेस ने युवाओं को आगे लाने का ऐलान भी कर दिया है. लिहाजा ऐसे में राजस्थान कांग्रेस के कई विधायकों और मंत्रियों के टिकट कट सकते हैं, एक अनुमान के मुताबिक कांग्रेस खेमे के 106 विधायकों में से 75 विधायकों के टिकट पर संकट है.

कांग्रेस विधायकों की औसत उम्र 57.7

1/5
कांग्रेस विधायकों की औसत उम्र 57.7

कांग्रेस लगातार युवाओं को मौका देने की बात कह रही है. उदयपुर के बाद रायपुर में हुए महाअधिवेशन में भी कांग्रेस ने युवाओं को पार्टी की पहली पंक्ति में लाने का ऐलान किया है वहीं पार्टी में ओल्ड गार्ड वर्सेस यंग गार्ड की लड़ाई भी किसी से छिपी नहीं है, ऐसे में यह बदलाव कांग्रेस के लिए आसान नहीं है.

 

ओल्ड गार्ड वर्सेस यंग गार्ड

2/5
ओल्ड गार्ड वर्सेस यंग गार्ड

कर्नाटक से लेकर छत्तीसगढ़ और राजस्थान में यंग गार्ड वर्सेस ओल्ड गार्ड की लड़ाई वक्त बेवक्त चरम पर दिखाई देती रही है. बात राजस्थान की करें तो सचिन पायलट लगातार ताल ठोकने में जुटे हुए हैं, वहीं सचिन पायलट के साथ युवा नेताओं की कतार भी लंबी दिखाई देती है. राजस्थान में मंत्री और विधायकों की औसत उम्र 57.7 है. गहलोत मंत्रिमंडल की बात की जाए तो अशोक चांदना, भंवर सिंह भाटी, टीकाराम जूली और साले मोहम्मद ही है जिनके उम्र 50 से कम है, जबकि 75 से ज्यादा विधायकों की उम्र 50 साल से अधिक है.

ये 50 से कम के

3/5
ये 50 से कम के

कांग्रेस में 21 विधायक ऐसे भी हैं जिनकी उम्र 40 से 50 के बीच है, जबकि 10 विधायक ऐसे हैं जिनके उम्र 30 से 40 के बीच है. राजस्थान के सबसे युवा विधायकों में सबसे पहले नाम विधायक रामनिवास गावड़िया का आता है. जिनकी उम्र 32 साल है. इसके बाद मुकेश भाकर 34 साल की उम्र के साथ सबसे युवा विधायकोंं में दूसरे स्थान पर है. युवा महिला विधायकों की श्रेणी में इंदिरा मीणा और दिव्या मदेरणा आते हैं. वहीं 50 से कम उम्र वाले विधायकों में सचिन पायलट, इंद्राज गुर्जर, गिरिराज मलिंगा, राजकुमार शर्मा, कृष्णा पूनिया, चेतन डूडी, वाजिद अली, संदीप यादव, प्रशांत बैरवा, पानाचंद मेघवाल, निर्मला सहरिया, मनोज मेघवाल, मंजू मेघवाल, मनीषा पवार, महेंद्र सिंह विश्नोई आदि विधायकों के नाम शामिल हैं.

 

ये 50 से ज्यादा के

4/5
ये 50 से ज्यादा के

वहीं 50 से 60 उम्र के 30 विधायक हैं, इनमें पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भी शामिल है. वहीं हरीश चौधरी, वीरेंद्र सिंह, सुदर्शन सिंह रावत, सोफिया जुबेर, रोहित बोहरा, रीटा चौधरी, रफीक खान, पदम राम मेघवाल, मीना कंवर, लखन सिंह, कृष्णा राम विश्नोई के नाम शामिल है. वहीं खिलाड़ी लाल बैरवा, जोगिंदर अवाना, हाकम अली, अनिल शर्मा, अशोक बैरवा, महेंद्र चौधरी सरीखे नेता भी इसी सूची में शामिल है.

 

युवा और जिताऊ उम्मीदवार को मिलेगा टिकट

5/5
युवा और जिताऊ उम्मीदवार को मिलेगा टिकट

इस बार कांग्रेस युवा और जिताऊ उम्मीदवार को ही टिकट देने के मूड में है. हाल ही में कराए गए एक सर्वे में भी विधायकों की हालत पतली नजर आई है. जिसके बाद कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने भी कई विधायकों को 1 टू 1 मीटिंग के दौरान सचेत भी किया है, लिहाजा ऐसे में माना जा सकता है कि चुनाव से पहले एक बार टिकट को लेकर सियासी दौड़ भाग देखने को मिल सकती है.