Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2355772
photoDetails1rajasthan

सावन में घर में इस दिशा में शिवलिंग स्थापित कर शिवशंकर की 5 चीजों के साथ करें पूजा, वर को मिलेगी वधु और वधु को मिलेगा वर!

जानिए, सावन में घर में किस दिशा में शिवलिंग स्थापित कर शिवशंकर की पूजा करनी चाहिए. साथ ही कौन सी 5 चीजों के साथ पूजा करनी चाहिए  जिससे की वर को वधु मिल सकती है और वधु क वर?

सावन के महीन में भगवान शिव की पूजा का महत्व

1/7
सावन के महीन में भगवान शिव की पूजा का महत्व

सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव शंकर के भक्त उनकी अलग-अलग पूजा विधि से भक्ति कर उन्हें रिझाते हैं.

वास्तु टिप्स

2/7
वास्तु टिप्स

लेकिन क्या आपको पता है कि घर में कौन सी दिशा में शिवलिंग स्थापित कर भगवान शिव शंकर की पूजा करनी चाहिए. 

ईशान कोण में शिवलिंग स्थापित करने का महत्व

3/7
ईशान कोण में शिवलिंग स्थापित करने का महत्व

वास्तु शास्त्र की माने तो भगवान शंकर के शिवलिंग को ईशान कोण में स्थापित कर उनकी पूजा करनी चाहिए. उत्तर-पूर्व कोना ये घर में  होता है.

वास्तु शास्त्र

4/7
वास्तु शास्त्र

ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में पूजा करने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और मनचाही मुराद पूरी कर देते हैं.

वास्तु

5/7
वास्तु

इतना ही नहीं अगर सावन के महीने में इस दिशा में शिवलिंग की पूजा की जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और गृह क्लेश से भी मुक्ति मिलती है.

शिव शंकर की पूजा करने की विधि

6/7
शिव शंकर की पूजा करने की विधि

ऐसी मान्यताएं है कि सावन के महीने में अगर शिवशंकर को काले तिल, शहद, दूध, सफेद मीठा मावा और बेलपत्र चढ़ाएं जाएं तो कुंवारे युवक-युवतियों को मनचाहा वधु और वर मिल सकता है.

7/7

हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. अत: इस लेख में लिखी जानकारी को पढ़कर अपनाना या नहीं अपनाना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है. आप संबंधित विषय में एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं. ज़ी राजस्थान की टीम इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करती  है