Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1746196
photoDetails1rajasthan

राजस्थान के इन खतरनाक सांपों का काटा पानी भी नहीं मांगता

Most dangerous deadliest snakes of rajasthan : राजस्थान में सांपों की 350 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है. जिनमें कोबरा रसैल वाईपर सॉ स्केल्ड वाईपर और कॉमन क्रेट सबसे खतरनाक है. बारिश के दिनों में सांप अपने बिलों से बाहर आ जाते हैं और अक्सर डस लेते हैं. जिसके चलते बरसात के दिनों में स्नेक बाइट की घटनाएं बढ़ जाती है. चलिए जानते हैं इन्हीं चार खतरनाक सांपो के बारे में

कोबरा सांप King Cobra

1/4
कोबरा सांप King Cobra
कोबरा सांप :

इसके जहर से न्यूरो सिस्टम पर असर होता है और शरीर लकवा मार जाता है. भारत के सभी हिस्सों में पाया जाता है. राजस्थान में इसे नाग भी कहा जाता है. यह काफी जहरीला होता है. स्नेक बाइट के मामले में सबसे ज्यादा मौत के कोबरा के डंसने से ही होती है. इसमें सिनौप्टिक न्यूरोटॉक्सीन व कार्डियोटॉक्सिन जहर होता है. कोबरा के डंसने से कुछ ही समय बाद शरीर का न्यूरो सिस्टम काम करना बंद कर देता है और लकवा मार जाता है. जहर के कारण आंखों की रोशनी चली जाती है. सांप की लंबाई 1 मीटर से डेढ़ मीटर तक होती है.

 

रसेल वाइपर Russell viper

2/4
रसेल वाइपर Russell viper
रसेल वाइपर:

एक बार में 250 ग्राम तक जहर छोड़ता है. यह सांप अजगर की तरह दिखता है. काफी खतरनाक होता है. एक बार डंसने पर 120 से 250 ग्राम तक इंसान के शरीर में जहर छोड़ देता है. इसके जहर से खून के थक्के बनने के साथ ही किडनी तक फैल हो जाती है. शरीर पूरी तरह से सूज जाता है और चमड़ी फटना शुरू हो जाती है. यह इतना आक्रामक होता है कि 5 फीट दूर खड़े शिकार को भी चंद सेकेंड में डंस लेता है. खेतों में काम करने वाले किसानों को इस सांप का सबसे ज्यादा खतरा रहता है.

 

करैत krait snake

3/4
करैत krait snake
करैत :

यह रात को सोते समय ही यह हमला करता है. यह भारत का सबसे जहरीला सांप है. इसके काटने के बाद एक बार में जो जहर निकलता है, उससे 60 से 70 लोगों की मौत हो जाती है. इसकी खासियत यह है कि यह रात के समय सोते हुए लोगों पर ही हमला करता है और वह भी उनके हाथ, पैर, मुंह और सिर पर. इसके काटने के बाद दर्द नहीं होता. नींद में ही मौत हो जाती है. भीलवाड़ा में करैत के हमले के सबसे ज्यादा मामले हैं. यह सांप बेहद पतला और लंबा होता है. काले चटकीले रंग के साथ ही इस पर सफेद गोल लकीर होती है

 

सॉ स्केल saw scaled snake

4/4
सॉ स्केल saw scaled snake
सॉ स्केल :

यह सांप भीलवाड़ा के पहाड़ी व ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. इसकी आक्रामकता दूसरे सांप से सबसे ज्यादा है और जहरीला भी. लंबाई में यह काफी छोटा होता है. भूरे रंग और उस पर काले और सफेद धब्बों के कारण यह काफी खतरनाक दिखता है. यह देश के सबसे गुस्सैल सांपों की श्रेणी में आता है.