Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2418685
photoDetails1rajasthan

Ganesh Chaturthi 2024: ये है राजस्थान का चमत्कारी गणेश मंदिर, जहां नारियल बांधने से पूर्ण होती है हर मनोकामना

Ganesh Chaturthi 2024: राजस्थान में एक बेहद फेमस गणेश भगवान का मंदिर है. यह खाटूश्यामजी के बाज्यावास गांव में स्थित है. मान्यता है कि यहां नारियल बांधने से बप्पा आपकी हर इच्छा पूरी कर देते हैं.

गढ़ गणेश महाराज का मंदिर

1/5
गढ़ गणेश महाराज का मंदिर

खाटूश्यामजी के बाज्यावास गांव के गढ़ गणेश महाराज का मंदिर देशभर में प्रसिद्ध है. यहां लोग दूर-दूर से बप्पा के दर्शन के लिए आते हैं. मान्यता है कि यहां नारियल बांधने मात्र से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.

ऐसे पड़ा गढ़ गणेश नाम

2/5
ऐसे पड़ा गढ़ गणेश नाम

पहाड़ी पर बने 150 साल पुराने किले के पास इस मंदिर का निर्माण 20 साल पहले संत गोविंददास ने करवाया था. गढ़ पर स्थित होने के कारण इस मन्दिर को गढ़ गणेश का नाम से दिया था. बाज्यावास गांव देश-विदेश में मंदिर की वजह से प्रसिद्ध है.

मांगलिक कार्यों का प्रथम निमंत्रण भगवान को दिया जाता है

3/5
मांगलिक कार्यों का प्रथम निमंत्रण भगवान को दिया जाता है

हिंदू धर्म में हर मांगलिक कार्य से पहले प्रथम पूज्य गणेश जी को ही निमंत्रण या प्रसाद चढ़ाया जाता है.  मान्यता के अनुसार गांव सहित क्षेत्र के लोग विवाह व अन्य कोई मांगलिक कार्यों का प्रथम निमंत्रण पत्र व प्रसाद गढ़ गणेश के दरबार में समर्पित करते हैं. 

नव विवाहित जोड़े देते हैं हाजरी

4/5
नव विवाहित जोड़े देते हैं हाजरी

मान्यता के मुताबिक नव विवाहित जोड़े सबसे पहले गढ़ गणेश मन्दिर में जरूर आते हैं. ऐसे करने से वैवाहिक जीवन सफल होता है. सौभाग्य मिला है.  हर वर्ष गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर यहां पांच दिवसीय महोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है.

गणेश चतुर्थी की रहती है धूम

5/5
गणेश चतुर्थी की रहती है धूम

यहां गणेश चतुर्थी बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. साथ ही मेले और भंडारे का आयोजन भी किया जाता है.