Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1647659
photoDetails1rajasthan

हनुमानजी के नाम वाला ताकतवर फल जिसका टेस्ट है स्ट्रॉबेरी और अनानास जैसा

Hanuman Phal : क्या आपने हनुमान फल या लक्ष्मण फल का नाम सुना है. अगर नहीं तो इसके टेस्ट और खूबियों के बारे में जानने के बाद आप इसे खाना चाहेंगे. जैसा की नाम ही है. हनुमान फल पोषक तत्वों से भरपूर वो फल है जो कैंसर तक को मात दे सकता है, साथ ही महिलाओं की कई समस्याओं का समाधान भी इसमें छुपा है.

 

1/8

शरीर के लिए बेहद फायदेमंद

2/8
शरीर के लिए बेहद फायदेमंद

हनुमान फल में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन व अन्य पोषक तत्व पाया जाता है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये फल रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है और मौसमी बीमारियों से बचाता है.

विटामिन C से भरा

3/8
विटामिन C से भरा

विटामिन C से भरा होने के चलते ये हनुमान फल डाइजेशन सिस्टम से जुड़ी सभी परेशानियां दूर करता है. महिलाएं वॉटर रिटेंशन की वजह से पीरियड्स में फूला हुआ महसूस करती हैं. हनुमान फल खाने से उनकी ये समस्या दूर हो सकती है. क्योंकि इस हनुमान फल में पोटेशियम की मात्रा अच्छी होती है, जो वाटर रिटेंशन को रोकती है.

UTI या यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की बीमारी में राहत

4/8
 UTI या यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की बीमारी में राहत

हनुमान फल  ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और पेनक्रिएटिक कैंसर के साथ साथ आजकल बेहद आम हो चुकी UTI या यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की बीमारी में राहत दिलाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी यूरिन में एसिडिक लेवल को बनाए रखता है.

नेचुरल कीमोथैरेपी

5/8
नेचुरल कीमोथैरेपी

कैंसर के मरीजों के लिए ये फल बहुत फायदेमंद. इसे नेचुरल कीमोथैरेपी भी माना जाता है. इसे खाने से लगभग 12 टाइप के कैंसर सेल्स को मात दी जा सकती है. हनुमान फल में क्विनोलोन, एसिटोजिनिन और अल्कलॉइड जैसे एंटीऑक्सिडेंट मौजूद कैंसर को रोकने और ट्यूमर को घटाने में मदद करते है. 

झाड़ीदार या छोटा पेड़ पर लगता

6/8
झाड़ीदार या छोटा पेड़ पर लगता

हनुमान फल को ग्रेविओला, गुयाबानो, गुआयाबानो गुआनाबानो और बबाना भी कहा जाता है. जो  3-10 मीटर ऊंचे एक झाड़ीदार या छोटा पेड़ पर लगता है.

हनुमान फल में स्वास्थ्य को फायदे

7/8
 हनुमान फल में स्वास्थ्य को फायदे

टेस्टी होने के साथ-साथ हनुमान फल में स्वास्थ्य को फायदे पहुंचाने वाले कई गुण शामिल हैं. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. 

हनुमान फल

8/8
हनुमान फल

हनुमान फल मेक्सिको और साउथ अमेरिका जैसे देशों में पाया जाता है. इस फल का साइंटिफिक नाम अन्नोना मुरीकाटा है.