Advertisement
photoDetails1rajasthan

जयपुर का ये होटल बना दुनिया का नंबर 1, देखें कितने शानदार हैं इसके कमरे

World's Best Hotel Rambagh palace: रामबाग पैलेस ने जयपुर ही नहीं राजस्थान और भारत को दुनिया में गौरवांवित किया है. रामबाग पैलेस विश्व की नम्बर—1 होटल बनने पर विश्वभर से बधाइयां मिल रही है. विश्वभर की 15 लाख होटल्स में रामबाग पैलेस होटल को नम्बर वन चुना गया.

रामबाग पैलेस होटल

1/5
रामबाग पैलेस होटल

ट्रिप एडवाइजर के ट्रैवलर्स च्वाइस अवॉर्डस—2023 में रामबाग पैलेस होटल को दुनिया का सबसे आलीशान होटल भी चुना गया है. यह पुरस्कार वेबसाइट पर आगंतुको की तरफ से टिप्पणियों के आधार पर अवॉर्ड से नवाजा गया है. रामबाग होटल देशी एक मात्र हेरिटेज होटल है.

ज्वेल ऑफ जयपुर

2/5
ज्वेल ऑफ जयपुर

इंडियन होटल्स कंपनी के अधीन संचालित होने वाले इस होटल को आतिथ्य क्षेत्र में ''ज्वेल ऑफ जयपुर'' भी कहा जाता है. मालदीव के बोलिफुशी द्वीप पर स्थित ओजेन रिजर्व बोलिफुशी होटल सूची में दूसरे स्थान पर, जबकि ब्राजील के ग्रामादो स्थित होटल कोलिन डि फ्रांस तीसरे स्थान पर रही. 

महाराजा का स्थायी निवास रहा

3/5
महाराजा का स्थायी निवास रहा

आपको बता दे 188 साल पुराने महल 1835 में बनाया गया था जिसे होटल के रूप में तब्दिल किया गया. यह रानी की पसंदीदा हैंडमेडेन का घर था और फिर यह शाही गेस्टहाउस और हंटिंग लॉज बना. 1925 में रामबाग पैलेस जयपुर के महाराजा का स्थायी निवास बन गया.

शानदार है रामबाग

4/5
शानदार है रामबाग

रामबाग पैलेस अपने मेहमानों को राजपूत आतिथ्य की बेहतरीन परंपरा से शाही जीवन का अनुभव भी कराता है. यह पैलेस 47 एकड में बना हुआ है. इस होटल में कमरे,मार्बल युक्त गलियारे,हवादार बरामदे और राजसी उधान भी है. रामबाग पैलेस में 78 कमरे बने हुए है. 

200 से अधिक मोर भी करते है निवास

5/5
200 से अधिक मोर भी करते है निवास

इस होटल में दुनियाभर से आने वाले देशी—विदेशी पर्यटक ही नहीं महान हस्तिया भी होटल में ठहरे है. जयपुर की राजमाता गायत्री देवी का भी शाही रूम स्थापित है जिसे देखने के लिए पर्यटक पहुंचते है. रामबाग पैलेस प्रशासन की ओर से पर्यावरण संरक्षण के लिए भी हर साल पेड पौधे लगाए जाते है. इस पर्यावरण संरक्षण के चलते इस होटल में 200 से अधिक मोर भी निवास करते है. इसके साथ ही होटल द्वारा देश—प्रदेश की कला—संस्कृति और इतिहास से भी रूबरू करती है.