Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1970017
photoDetails1rajasthan

Handicrafts of Rajasthan : राजस्थान की हस्तशिल्प कला की अनसुलझी पहेली

राजस्थान की हस्तकला एवं हस्तशिल्प विश्वभर में लोकप्रिय हैं. राजस्थान प्राचीनकाल से हस्तशिल्प के क्षेत्र में विश्वविख्यात रहा है, यहां की हस्तशिल्प की कलात्मक कृतियां अब देश-विदेश में आयोजित प्रदर्शनियों एवं मेलों में भेजी जाती हैं और उनकी मांग निरन्तर बढ़ती जा रही है.

जयपुर में आयोजित हस्तशिल्प मेला

1/6
जयपुर में आयोजित हस्तशिल्प मेला

जयपुर में हाल ही में आयोजित हुए हस्तशिल्प मेले में राजस्थान के विभिन्न हिस्सों से आए कलाकारों ने अपनी कलाकृतियों पेश कर दुनिया को आश्चर्यचकित और मोहित कर लिया, इस मेले में लाखों लोगों ने भाग लिया और इस मेले की सफलता ने राजस्थान के हस्तशिल्प कला को एक नई पहचान दी

राजस्थान के हस्तशिल्प की हेरिटेज

2/6
राजस्थान के हस्तशिल्प की हेरिटेज

राजस्थान के हस्तशिल्प की हेरिटेज दुनिया भर में लोकप्रिय है, यहां की कलात्मक कृतियां विश्वविख्यात हैं और इन्हें देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं, इससे राजस्थान टूरिज्म को भी काफी फायदे हो रहे हैं.

राजस्थान के हस्तशिल्प का विकास

3/6
राजस्थान के हस्तशिल्प का विकास

राजस्थान के हस्तशिल्प का विकास निरंतर बढ़ता जा रहा है, राजस्थान सरकार ने हस्तशिल्प को एक प्रमुख उद्योग बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, इन योजनाओं के तहत, हस्तशिल्प के कारीगरों को विभिन्न तकनीकों का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे वह बढ़ीया तरिके से अपने व्यपार को करने में सक्षम बन पाएंगे.

 

थार की मूर्तिकला

4/6
थार की मूर्तिकला

राजस्थान की हस्तशिल्प की अन्य विशेषता मूर्तिकला है, जो थार के रेगिस्तान से प्रेरित है, यहां की मूर्तिकला में संगीत, नृत्य, और प्राकृतिक सुंदरता को मिलाकर बनायी जाती है, जिससे राजस्था की भौतिकी और सांस्कृतिक विरासत को सजीवता मिलती है.

पोटरी पेंटिंग

5/6
पोटरी पेंटिंग

राजस्थान का पोटरी पेंटिंग, जिसे 'तुम्हारी' भी कहा जाता है, रंग-बिरंगी पेंटिंग की एक अनोखा डिजाइन है, कुम्हार अपने हाथों से मिट्टी के पोट को जीवंत और सुंदर रूप में प्रदान करते हैं, जिसमें लोक कला, धरोहर, और प्राकृतिक तत्वों का सुंदर संगम होता है.

राजस्थानी टेक्सटाइल्स

6/6
राजस्थानी टेक्सटाइल्स

राजस्थान के हस्तशिल्प में टेक्सटाइल्स का अपना अलग ही मुकाम है, बाणी, बंधनी, और ब्रॉकेड साड़ीयाँ, चुनरियाँ, और वस्त्र कला में राजस्थान की महाराष्ट्रीय योजनाएं हर किसी को मोहित करती हैं, यहां के कलाकार रंग, डिजाइन, और संरचना में अपनी कला को साझा करते हैं, जिससे लोग मोहित हुए बिना नहीं रह पाते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है