Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2433277
photoDetails1rajasthan

Ajrakh Print: 'अजरक प्रिंट' बना फैशन ट्रेंड, राजस्थान के इस जिले की है पहचान

Ajrak Print: अजरक प्रिंट गांव और जिले से निकलकर देश विदेश में लोगों का पसंदीदा बन चुका है. कॉटन कपड़ों पर चटख रंगों और देसी डिजाइन महिलाओं को खूब पसंद आ रहे हैं.

अजरक प्रिंट

1/5
अजरक प्रिंट

अजरक प्रिंट पाकिस्तान के सिंध, भारत के गुजरात और राजस्थान की बेहद अनोखी कला है. इसका प्रयोग ड्रैस मटेरियल, चादर, पिलो कवर, गमछे और कुछ जगह पर पहनावे के रूप में परंपरागत रंगों के साथ किया जाता है. आज के समय में अजरक प्रिंट फैशन ट्रेंड बन गया है.

विदेशों में डिमांड

2/5
विदेशों में डिमांड

अजरक प्रिंट के कपड़ों की डिमांड विदेशों में बढ़ गई है. सोशल मीडिया पर भी अजरख के इस नए कलेवर को काफी पसंद किया जा रहा हैं. अजरक प्रिंट की साड़ी, ब्लाउज यहां तक कि लहंगा कुर्ती भी अब डिमांड में है.

लोगों को आ रहा पसंद

3/5
लोगों को आ रहा पसंद

अजरक प्रिंट की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. पारंपरिक सूती कपड़े को बदल कर उन्होंने चमक वाले कपड़े पर उकेरा जा रहा है. फिर अपनी मचाहा कपड़ा बनवाकार लोग महिफिलों में खूब वाह-वाही लूट रहे हैं.

ग्लोबल मंच पर आलिया भट्ट् ने पहनी साड़ी

4/5
ग्लोबल मंच पर आलिया भट्ट् ने पहनी साड़ी

सुर्ख लाल, नीला, पीला और गुलाबी रंग की वजह से यह प्रिंट बहुत खूबसूरत लगता है. कई फैशन डिजाइनर भी अपने कलेक्शन में इसे शामिल कर रहे हैं. फिल्मी सितारों के बीच भी ये खूब पसंद किया जा रहा है. हाल में ग्लोबल मंच पर आलिया भट्ट को इस प्रिंट की साड़ी पहने देखा गया था.

बाड़मेर की शान

5/5
बाड़मेर की शान

बाड़मेर की ये हस्तशिल्प कला विदेश में भी अपनी विशिष्ट पहचान बनाए हुए है. इसे मजबूती प्रदान करने के लिए कारीगरों और कलाकारों को खूब प्रोत्साहित किया जा रहा है. उन्हें मंच और मार्केट देने की कोशिश की जा रही है, जिसकी खासा जरूरत है.