Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1971256
photoDetails1rajasthan

Rajasthani Food: राजस्थानी गट्टे की सब्जी का ऐसा स्वाद, ज़ायका उंगलियां चाटने पर कर देगा मजबूर

Rajasthani Food: राजस्थानी थाली का विश्व भर में चर्चा होती है. इसमें पाया जाने वाला व्यंजन का स्वाद भेहद ही अदभूत होता है. इसी थाली में पाए जानें वाली गट्टे की सब्जी का चर्चा पूरे राजस्थान की गलीयों में होती है. कहा जाता है की राजस्थानी थाली गट्टे की सब्जी के बिना पूरी नही होती है.

1/5

गट्टे की सब्जी में गट्टे के छोटे छोटे पकोड़े बना कर इन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है. इसके तैयार होने के बाद रोटी या राइस के साथ खाया जाता है , जो बेहद ही स्वादिष्ट होता है. अगत आप भी कभी राजस्थान की ट्रिप पर जाऐं तो इस स्वादिष्ट सब्जी का अवश्य टेस्ट करें.

 

2/5

राजस्थान अपने तीखे मसालों के लिए प्रसिद्ध है. यह मसाले यहाँ बनाई जाने वाली दालों तथा गट्टे की सब्जी में अच्छी मात्रा में डाले जाते हैं. राजस्थानी व्यंजन बहोत ही  मजे़दार, रसीले और विपरीत प्रवृत्ति के होते हैं जैसे की राजस्थान के लोग और परम्पराएं.गट्टे की सब्जी की ख़ुश्बू और ज़ायका आपके मुँह में पानी ला देगा.

 

3/5

राजस्थान के राजपूत योद्धा, युद्ध के दौरान अपने घरों से कई हफ्तों बल्कि महीनों तक दूर रहते थे. राजपूत योद्धा के घर वापसी पर वे स्वादिष्ट व्यंजनों की मांग करते थे . साथ ही ऐसे व्यंजन भी बनवाते थे जो आसानी से बन जाए इसी मांग के कारण गट्टे की सब्जी में तीखा तथा तेज मसालेदार होता है.

 

4/5

गट्टे की सब्जी में गट्टे के छोटे छोटे पकोड़े जैसे होते है जिन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है और गट्टे की सब्जी रेडी हो जाने के बाद इसे रोटी या राइस के साथ सर्व किया जाता है.इसमें  बेसन के छोटे-छोटे गोल होते हैं, जिन्हें गट्टे कहते हैं, जिन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है. अगर कभी आपने एक बार राजस्थान के बेसन के गट्टे खा लिए,तो आप इसका स्वाद कभी नहीं भुला पाएंगे.

 

5/5

राजस्थान में बेहद पसन्द की जाने वाली गट्टे की खिचड़ी या ’राम पुलाओ’ के नाम से जाना जाने वाला यह खाना, चावल, हरी, सब्ज़ियों तथा बेसन से बनाया जाता है. हरी मटर ,मसाले,मिलाकर बेसन को गूंध कर, आकार में गोल गोल काट लिया जाता है.फिर इन्हें हल्का उबाल कर,मसाला भून कर पकाया जाता.