Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1977846
photoDetails1rajasthan

सर्दियों में इन जूस से बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

जूस पीना इम्यूनिटी बढ़ाने का अच्छा तरीका हो सकता है.इम्यूनिटी बूस्टर जूस के लिए आप अन्य फलों और सब्जियों के साथ-साथ आंवला, अमरुद और गिलोय का जूस भी बना सकते हैं, इस जूस में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

टमाटर का जूस

1/5
टमाटर का जूस

टमाटर का जूस एक बहुत अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है, नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, इसके अलावा टमाटर का जूस पीने से शरीर में ताकत बढ़ती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है, नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ती है जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

आंवला जूस

2/5
आंवला जूस

आंवला जूस एक बहुत अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है, आंवला में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, आप इसे खाली पेट या खाने के बाद पी सकते हैं, रोजाना आंवले का जूस पीने से शरीर मजबूत होता है, यह बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करता है और इसके सेवन से रक्तचाप, मधुमेह आदि को नियंत्रित करने में मदद मिलती है साथ ही यह त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

गिलोय जूस

3/5
गिलोय जूस

गिलोय एक बहुत अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है, गिलोय एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है, गिलोय का जूस पीने से बुखार, पीलिया, गठिया, मधुमेह, कब्ज, एसिडिटी आदि से राहत मिलती है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है, इसमें कैंसर के गुण होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और आप इसे खाली पेट या भोजन के बाद पी सकते हैं.

अमरूद का जूस

4/5
अमरूद का जूस

अमरूद एक बहुत अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है, अमरूद का जूस पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं और इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, इसके अलावा यह आंखों की सुरक्षा करने में भी मदद करता है, इसका उपयोग गठिया रोग, बालों को झड़ने से रोकने आदि के लिए भी किया जाता है.

एलोवेरा जूस

5/5
एलोवेरा जूस

एलोवेरा एक बहुत अच्छा इम्युनिटी बूस्टर है, एलोवेरा जूस पीने से शरीर स्वस्थ रहता है और इसके सेवन से वजन कम करने, मधुमेह को नियंत्रित करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, प्रतिरक्षा बढ़ाने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

 

Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है