Pratapgargh News: प्रतापगढ़ में भारी बारिश से फसलें खराब, किसानों ने मिनी सचिवालय में किया विरोध प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2452934

Pratapgargh News: प्रतापगढ़ में भारी बारिश से फसलें खराब, किसानों ने मिनी सचिवालय में किया विरोध प्रदर्शन

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिला में अत्यधिक बारिश के कारण किसानों की फसलें खराब होने के बाद भारतीय अफीम किसान विकास समिति ने आज मिनी सचिवालय पहुंच कर विरोध प्रदर्शन किया. साथ ही जिला प्रशासन को जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा. 

Pratapgargh News: प्रतापगढ़ में भारी बारिश से फसलें खराब, किसानों ने मिनी सचिवालय में किया विरोध प्रदर्शन

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिला में अत्यधिक बारिश के कारण किसानों की फसलें खराब होने के बाद भारतीय अफीम किसान विकास समिति ने आज मिनी सचिवालय पहुंच कर विरोध प्रदर्शन किया. साथ ही जिला प्रशासन को जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा. समिति के जिलाध्यक्ष मोहनलाल कुमावत ने बताया कि पिछले दस दिनों से जिले में हो रही बारिश के कारण 80% फसल खराब हो गई है, जिसमें सोयाबीन, मूंगफली, उडद, और मक्का शामिल है. 

खेतों में सड़ गईं खड़ी फसलें 
कुमावत ने कहा कि लगातार 8 दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से खेतों में खड़ी फसलें सड़ गई हैं और कटी हुई फसलें अंकुरित हो गई हैं. इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है और वे मायूस हैं. उन्होंने बताया कि संगठन ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि तत्काल गिरदावरी कराने का ऑर्डर जारी करने, 15 दिनों के भीतर किसानों को उचित मुआवजा देना, बीमा कंपनी को तुरंत क्लेम देने के निर्देश देना, ऑनलाइन शिकायत प्रणाली में सुधार करना व ड्रोन से सर्वे कराकर किसानों को क्लेम राशि देने सहित पटवारी रिपोर्ट और ग्राम सेवक की रिपोर्ट मान्य करना, प्रतापगढ़ के लिए अलग टोल फ्री नंबर जारी करना व बीमा कंपनी द्वारा क्लेम राशि नहीं देने पर तीन वर्षों का प्रीमियम वापस करने की मांग की है. 

20 अक्टूबर से सत्याग्रह और धरना करेंगे किसान 
इस दौरान समिति की ओर से चेतावनी दी गई है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं, तो 20 अक्टूबर 2024 से जिले के सभी किसान जल सत्याग्रह और धरना करेंगे और इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी सरकार और प्रशासन की होगी. 

ये भी पढ़ेंः अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ फावड़ा लेकर मैदान में उतरे ज़िला कलेक्टर

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news