Pratapgarh News: प्रतपागढ़ में भारतीय किसान संघ ने किया प्रदर्शन, इन मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1805714

Pratapgarh News: प्रतपागढ़ में भारतीय किसान संघ ने किया प्रदर्शन, इन मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

Pratapgarh News: प्रतपागढ़ में भारतीय किसान संघ ने मिनी सचिवालय में प्रदर्शन किया है, संघ की ओर से तहसीलदार सतीश पाटीदार को केंद्रीय वित्त मंत्री के समक्ष अपनी बात रखी है, इस बीच 18 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा गया.जानें क्या मामला है, और क्या बड़ी मांगें की गईं हैं.

 

Pratapgarh News: प्रतपागढ़ में भारतीय किसान संघ ने किया प्रदर्शन, इन मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में आज भारतीय किसान संघ ने अफीम किसानों की समस्याओं को लेकर मिनी सचिवालय पर प्रदर्शन किया.इस दौरान संघ की ओर से तहसीलदार सतीश पाटीदार को केंद्रीय वित्त मंत्री के नाम 18 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा गया .

पाटीदार को ज्ञापन सौंपा गया

भारतीय किसान संघ के प्रदेश मंत्री गोपाल खटवड़ ने बताया कि जिले में अफीम की खेती करने वाले सात हजार से ज्यादा किसान है.इन किसानों को खेती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाइसेंस प्रदान किए जाते हैं,जिनमें कई विसंगतियां हैं .इन विसंगतियों को दूर करने के लिए आज भारतीय किसान संघ के बैनर तले केंद्रीय वित्त मंत्री के नाम तहसीलदार सतीश पाटीदार को ज्ञापन सौंपा गया.

 1990 से कटे हुए पट्टे बहाल किए जाएं

ज्ञापन में मांग की गई कि अफीम काश्तकारों के 1990 से कटे हुए पट्टे बहाल किए जाएं.सभी को 20 आरी के पट्टे जारी किए जाएं. अफीम खेती का लाइसेंस जो मार्फिन के आधार पर जारी किया जाता है उसे औसत पूरी करने पर भी प्रदान किया जाए. 

संघ की ओर से चेतावनी 

अफीम डोडा चूरा को एनडीपीएस एक्ट से हटाकर स्टेट आबकारी एक्ट में शामिल किया जाए .किसानों को अफीम खेती के लाइसेंस को दूसरे किसान को हस्तांतरित करने का अधिकार प्रदान किया जाए.एनडीपीएस की धारा 8/29 हटाई जाए.अफीम खरीद में सरकारी मूल्य में बढ़ोतरी की जाए.भारतीय किसान संघ की ओर से चेतावनी दी गई कि किसानों की 18 सूत्रीय समस्याओं का शीघ्र समाधान नहीं होता है, तो आंदोलन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- LPG gas Cylinder Price: गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं को मिली खुशखबरी, जयपुर में 93 रुपए तक कम हो गए दाम

रिपोर्टर- हितेष उपाध्याय

 

Trending news