जयपुर: फलों का राजा 'आम' हुआ सस्ता, कीमतों में हुई जमकर गिरावट

इस सीजन में प्रदेश की फल मंडियों में आम की आवक बढ़ी है, जिसका सीधा असर इसकी कीमतों पर पड़ेगा.

जयपुर: फलों का राजा 'आम' हुआ सस्ता, कीमतों में हुई जमकर गिरावट
बाजार में हापुस की कीमत सबसे ज्यादा है. (फाइल फोटो)

जयपुर: अगर आप आम खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. इस महीने के अंत तक बाजार में फलों का राजा आम काफी सस्ती कीमत पर मिलेगा. इस सीजन में प्रदेश की फल मंडियों में आम की आवक बढ़ी है, जिसका सीधा असर इसकी कीमतों पर पड़ेगा. 

अभी लंगड़ा और सफेदा आम की कीमतों में गिरावट हुई है. फिलहाल बाजार में ये 60 से 80 रुपए प्रति किलो की दर से बिक्री हो रही है. माना जा रहा है कि अप्रैल के अंत तक इसका दाम पचास रुपए प्रति किलो से कम होगा. फिलहाल 'हापुस' आम की कीमत बाजार में सबसे ज्यादा है. लेकिन इसका भी दाम इस महीने के अंत तक गिरने की उम्मीद है. 

लंगड़ा और सफेदा का भी गिरा दाम
अभी जयपुर के बाजार में लंगड़ा और सफेदा आम की कीमत सौ रुपए प्रति किलो से कम होकर साठ से अस्सी रुपए प्रति किलो पहुंच चुकी है. फल व्यापारियों को उम्मीद है कि अप्रैल के अंत तक आम लोग पचास रुपए प्रति किलो तक आम की खरीद कर सकेंगे. 

सेब खरीदने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा
बताया जा रहा है कि फल मंडी में आम की आवक तीन से चार ट्रक प्रतिदिन बनी हुई है. वहीं, मौसमी फलों तरबूज और खरबूज की मांग भी बढ़ी हैं. इसके साथ संतरा, अंगूर का सीजन खत्म होने का असर भी फल की कीमतों पर पड़ा है. राज्य के आम लोगों को सेब खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.