राजस्थान: BJP सांसद किरोड़ी लाल मीणा को कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा, मिली जमानत

मीणा को रेल यातायात बाधित करने के आरोप में एक लाख रुपये क्षतिपूर्ति के रूप में देने के आदेश दिए गए हैं. 

राजस्थान: BJP सांसद किरोड़ी लाल मीणा को कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा, मिली जमानत
फाइल फोटो

गंगापुरसिटी: ग्राम न्यायालय ने बुधवार को एक मामले की सुनवाई करते हुए राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा को दो अलग-अलग मामलों में छह माह के कारावास और 1 लाख रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई है. सहायक अभियोजन अधिकारी कुलदीप बरोलिया ने बताया कि थाने पर दर्ज हुई एफआईआर के मुताबिक जिला कलेक्टर सवाईमाधोपुर की ओर से 22 दिसम्बर 2009 से 15 फरवरी 2010 तक धारा 144 लागू की गई थी.

मीणा को रेल यातायात बाधित करने के आरोप में एक लाख रुपये क्षतिपूर्ति के रूप में देने के आदेश दिए गए हैं. न्यायाधीश ने अपने आदेश में किरोड़ी लाल मीणा, पंखीलाल मीणा, अमृतलाल मीणा और रामकेश मीणा को धारा 188 के तहत दोषी मानते हुए यह सजा सुनाई है. हालांकि, फैसले के बाद किरोड़ी लाल मीणा और अन्य लोगों को जमानत पर रिहा कर दिया गया. वह अब एक महीने में उच्च अदालत में अपील कर सकेंगे.

यह है पूरा मामला
4 जनवरी 2010 को डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने पांचना बांध का पानी खुलवाने के लिए पीलौदा स्टेशन के पास सभा की थी. इस दौरान धारा 144 लागू कर दी गई थी. इसके बावजूद दौसा सांसद रहते हुए डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने अपने अन्य समर्थकों के साथ पीलौदा में पांचना बांध से पानी खुलवाने व सरकार द्वारा पानी नहीं खोलने पर संघर्ष का आह्वान किया था.

वहीं, पिलौदा स्टेशन के पास सभा और प्रदर्शन के दौरान लोगों ने रेल यातायात को भी प्रभावित किया था. मामले में भी न्यायाधीश ने धारा 357 के तहत डॉ. किरोड़ी को दोषी मानते हुए उन्हें 1 लाख रुपये का जुर्माना देने का आदेश दिया है. यदि किरोड़ी लाल मीणा यह राशि जमा नहीं कराते तो उन्हें इस पर अतिरिक्त सजा हो सकती है.