close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: बारिश के बाद फिर बढ़ी ठंड, मावठ से फसलों को हो रहा नुकसान

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है. 

राजस्थान: बारिश के बाद फिर बढ़ी ठंड, मावठ से फसलों को हो रहा नुकसान
फाइल फोटो

जयपुर: प्रदेश में मौसम बदलने के साथ ही एक बार फिर से सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. बीते सप्ताह जहां दिन और रात के तापमान में भारी बढ़ोतरी के साथ लोगों को गर्मी सताने लगी थी तो वहीं सोमवार से एक बार फिर बदले मौसम ने लोगों को गर्मी से तो राहत दी ही साथ ही ठंडी हवाओं और रुक-रुककर हो रही बारिश ने लोगों को फिर से सर्दी का अहसास करवा दिया है. बीते 48 घंटों में दिन के तापमान में जहां करीब 4 से 5 डिग्री तक गिरावट के साथ दिन का औसत तापमान 23 डिग्री तक पहुंच चुका है तो वहीं रात के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री के साथ रात का औसत तापमान में करीब 10 डिग्री के पास पहुंच चुका है. बीते दिन प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में बारिश और हल्की ओलावृष्टि के बाद शीतलहर और हल्के कोहरे की चादर ने भी प्रदेश को अपनी आगोश में ले लिया है.

बीते दो दिनों से प्रदेश में मौसम सुहाना बना हुआ है और सुबह से शाम तक आसमान मे बादलों की आवाजाही और बारिश के चलते फरवरी के अंतिम सप्ताह में भी लोगों को गर्मी का अहसास करवा दिया है. बीते 48 घंटों में प्रदेश में दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. दिन के तापमान में इस दौरान करीब 4 से 5 डिग्री तो वहीं रात के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान अजमेर, भीलवाड़ा, वनस्थली, अलवर, जयपुर, पिलानी, सीकर, सवाईमाधोपुर सहित एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई. सबसे ज्यादा बारिश चूरू में 1.3 एमएम दर्ज की गई. बारिश के बाद अब किसानों की चिंताएं बढ़ने लगी है और मावठ ने सरसों की फसलों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है.

इन जिलों में रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज
अजमेर में रात का पारा 11.7 डिग्री, भीलवाड़ा 11.7 डिग्री, वनस्थली 10.5 डिग्री, अलवर 8 डिग्री, जयपुर 11.2 डिग्री, पिलानी 11.7 डिग्री, सीकर 9 डिग्री, कोटा 13.6 डिग्री, सवाईमाधोपुर 11.2 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 11 डिग्री,डबोक 11.9 डिग्री, बाड़मेर 13.3 डिग्री, चूरू 10 डिग्री, जैसलमेर 10 डिग्री, जोधपुर 11.9 डिग्री, फलौदी 13.6 डिग्री, माउंटआबू 6.4 डिग्री, बीकानेर 11.5 डिग्री, श्रीगंगानगर में 9.9 डिग्री दर्ज किया गया.

अगले 2-3 दिनों तक मौसम में देखा जाएगा बदलाव
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि अगले 2 से 3 दिनों तक मौसम में इसी प्रकार का बदलाव देखने को मिल सकता है, इस दौरान दिन और रात के तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी.