राजस्थान: वोटर लिस्ट में जोड़ना है अपना नाम? तो 2 और 3 मार्च को है विशेष मौका!

मतदाता सत्यापन और सूचना कार्यक्रम में प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान के तहत पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ा जाएगा.

राजस्थान: वोटर लिस्ट में जोड़ना है अपना नाम? तो 2 और 3 मार्च को है विशेष मौका!
सुबह 9 से शाम 6 बजे तक पोलिंग बुथ पर आवेदन कर सकते हैं. (साभार: DNA)

जयपुर: प्रदेश के वह मतदाता जो 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं. वे अपना नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए 2 और 3 मार्च को आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने दो दिवसीय विशेष अभियान चला रखा है. 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया शुक्रवार को मीडिया को बताया कि मतदाता सत्यापन और सूचना कार्यक्रम में प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान के तहत पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ा जा रहा है. अभियान के दौरान सुबह 9 से शाम 6 बजे तक बीएलओ मतदान केंद्रों पर मौजूद रहेंगे. इस दौरान राज्य के 51 हजार 965 मतदान केंद्रों पर आवेदन किया जा सकेगा. 

उन्होंने बताया, राज्य के पात्र मतदाता हैं अपना नाम मतदाता सूची में जरूर दर्ज कराएं. इसके अलावा निर्वाचन आयोग सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से इस विशेष अभियान के दौरान नव मतदाता से नाम जुड़वाने की भी अपील की है. 

उन्होंने यह भी बताया, ''मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने का कार्य इन घोषित दिनों के बाद भी चलेगा. वैसे नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि से 10 दिन पूर्व तक पात्र मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकता है. 

‘राज इलेक्शन एप' करेगा नाम ढूंढ़ने में मदद

मतदाता अपना नाम निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार ‘राज  इलेक्शन’ एप पर भी ढूंढ सकते हैं. इस एंड्राइड एप के जरिए प्रदेष के मतदाता अपने नाम या वोट आईडी नंबर से निर्वाचन संबंधी जानकारी ले सकते हैं. एप के माध्यम से चंद सैकिंडों में भाग संख्या, क्रम संख्या तथा मतदान केन्द्र की जानकारी मिल सकेंगी. इसके अलावा परिवारजनों के नाम एक साथ देखने की सुविधा इस एप के माध्यम से मिल सकेगी. यह एप डाउनलोड करने के लिए आमजन तथा मतदाताओं को गूगल प्ले पर जाना होगा. 

मैसेज भेजकर भी ले सकते हैं जानकारी 

किसी मोबाइल में इंटरनेट नहीं होने की स्थिति में मतदाता एसएमएस के जरिए भी अपना नाम चेक कर सकते हैं. इसके लिए मतदाता को मैसेज बॉक्स में जाकर VOTERJ  स्पेस (अपना आईडी कार्ड नंबर) स्पेस के बाद उसे 9680999899 नंबर पर मैसेज करने से कुछ ही देर में आपका नाम, उम्र, मतदान केंद्र नंबर दिखाई देने लगेगा.