close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: देश में पहली बार पैपरलेस बांटे जाएंगे फसली ऋण, कई किसानों को होगा लाभ

किसानों को फसली ऋण वितरण की प्रक्रिया को पेपरलैस कर सहकारी फसली ऋण पोर्टल से ऋण वितरण की शुरूआत करने जा रहा है. 

राजस्थान: देश में पहली बार पैपरलेस बांटे जाएंगे फसली ऋण, कई किसानों को होगा लाभ
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: राजस्थान में 25 लाख से अधिक किसानों को 16 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त अल्पकालीन फसली ऋण का वितरण किया जाएगा. प्रदेशभर में किसानों को राहत देने के लिए 3 जून से पंजीयन और ऋण वितरित किए जाएंगे. किसानों को 10 हजार करोड़ रुपये खरीफ सीजन में और 6 हजार करोड़ रुपये रबी सीजन में ऋण वितरित किए जाएंगे. 25 लाख में से इस बार 10 लाख नये किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से फसली ऋण मुहैया कराया जाएगा. 

किसानों को फसली ऋण वितरण की प्रक्रिया को पेपरलैस कर सहकारी फसली ऋण पोर्टल से ऋण वितरण की शुरूआत करने जा रहा है. इस पहल के साथ राज्य का सहकारी क्षेत्र अब डिजीटल क्रांति की ओर अग्रसर हो रहा है. देश में ये पहला मौका होगा जब कोई राज्य किसानों को आनलाइन कर्ज दे रहा है. फसली ऋण वितरण की नई योजना के अनुसार फसली ऋण वितरण में स्थानीय विवेकाधीनता को समाप्त कर एकरूपी, पारदर्शी और सुव्यवस्थित बनाया गया है. इसके अनुसार किसान को समिति या ई-मित्र केन्द्र पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा. पंजीयन बायोमैट्रिक सत्यापन के आधार पर किया जाएगा.

हालांकि, किसानों को फसली ऋण 1 अप्रैल से दिया जाना था, लेकिन वित्तीय संसाधनों के चलते किसानों को ऋण नहीं मिल पाया. अब किसानों को सरकार से उम्मीद होगी कि तय समय पर कर्ज मिल सके.