राजस्थान सरकार ढाई सौ करोड़ में खरीदेगी नया जेट विमान, जानिए क्यों...

गहलोत सरकार के बेड़े में जल्द ही नया जेट विमान शामिल होगा. सरकार ने नया दोशे कंपनी का विमान खरीदने का फैसला किया है. 

राजस्थान सरकार ढाई सौ करोड़ में खरीदेगी नया जेट विमान, जानिए क्यों...
प्रतीकात्मक तस्वीर

भरत राज, जयपुर: गहलोत सरकार के बेड़े में जल्द ही नया जेट विमान शामिल होगा. सरकार ने नया दोशे कंपनी का विमान खरीदने का फैसला किया है. इसके लिए ढाई सौ करोड रुपए खर्च होंगे. खरीद को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने विमान खरीद को लेकर फैसला लिया है. अब यह प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा जाएगा इस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर होगा.

राज्य सरकार की ओर से खरीदे जाने वाला विमान अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. बताया जा रहा है कि यह विमान 12 सीट का होगा, जो डबल इंजन में होगा इस विमान की फिलहाल लागत ढाई सौ करोड़ रुपए आंकी जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार  विमान के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी की गई बिड में पांच विमानन कंपनियों ने भाग लिया था.

खबर के मुताबिक, इसमें से कमेटी ने तकनीकी बिड को फाइनल करते हुए एक कंपनी का प्रस्ताव मंजूर किया है. विमान खरीद के लिए राज्य सरकार ने ग्लोबल टेंडर किए थे. इसमें डोशे व बोम्बार्डियन सहित पांच कंपनियां आई थी. इन कंपनियों के आवेदनों पर हाई पावर कमेटी ने चर्चा कर डोशे कंपनी का प्रपोजल मंजूर किया है. अभी इसकी लागत को लेकर निर्णय नहीं हो सका है.

हाई पावर कमेटी के निर्णय के मुताबिक अब यह प्रस्ताव वित्तीय स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा. वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद इस पर मुख्यमंत्री स्तर पर अंतिम निर्णय होगा. इसके बाद कंपनी को निर्धारित समय में विमान मुहैया करवाने के लिए राज्य सरकार के साथ अनुबंध होगा.