close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से पूरे हों चुनाव- निर्वाचन अधिकारी

बैठक में पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) श्री एम एल लाठर ने सम्भाग के सभी पुलिस अधिकारियों को गुजरात व मध्यप्रदेश की सीमा से लगते इलाकों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए.

राजस्थान: स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से पूरे हों चुनाव- निर्वाचन अधिकारी

उदयपुर: राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. श्री कुमार सोमवार को उदयपुर के सम्भागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में संभाग के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे.

बैठक के दौरान सीईओ ने संभाग के सभी जिलों में मतदाता पहचान पत्रों के वितरण, निगरानी दलों की नियुक्ति, मतदान दलों का गठन, मतदान दिवस की तैयारियों, ईवीएम-वीवीपेट की उपलब्धता, प्रशिक्षण, आचार संहिता का पालन, मीडिया प्रकोष्ठ एवं मीडिया मॉनिटरिंग, स्वीप गतिविधियों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली. जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से अपने-अपने जिलों की चुनाव संबंधी तैयारियों के बारे में बताया.

बैठक में संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ जोगाराम, आबकारी आयुक्त सोमनाथ मिश्रा, पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एम.एल.लाठर, दूरसंचार एवं तकनीकी एडीजी अमृत कलश, पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार, उदयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी, डूंगरपुर जिला निर्वाचन अधिकारी चेतनराम देवड़ा,बांसवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता, चित्तौड़गढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी शिवांगी स्वर्णकार, राजसमंद जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल व प्रतापगढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित उदयपुर एसपी कैलाश चन्द्र विश्नोई, डूंगरपुर एसपी शंकरदत्त शर्मा, बांसवाड़ा एसपी तेजस्वनी गौतम, चित्तौड़गढ़ प्रभारी अनिल कुमार, राजसमंद एसपी भूवन भूषण यादव व प्रतापगढ़ एसपी अनिल कुमार बेनीवाल, संभागीय आयुक्त कार्यालय के अतिरिक्त आयुक्त एल.एन.मंत्री सहित चुनाव से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे.

अवैध शराब के परिवहन को करें हतोत्साहित
बैठक में पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) श्री एम एल लाठर ने सम्भाग के सभी पुलिस अधिकारियों को गुजरात व मध्यप्रदेश की सीमा से लगते इलाकों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए. सीमावर्ती नाकों पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी को कहा. चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अवैध गतिविधियों पर लगाम रखने, शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था पुख्ता रखने के सभी सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अवैध शराब के परिवहन को हतोत्साहित करने के लिए खुफिया तंत्र को मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया. आबकारी विभाग के सीमावर्ती नाकों पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी रखने के निर्देश दिए. नार्कोटिक्स विभाग के अधिकारियों को अफीम एवं डोडा पोस्त की तस्करी पर लगाम कसने के निर्देश दिए.

छाया-पानी के साथ हो आवश्यक सुविधाओं के इंतजाम
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि गर्मी के मौसम में मतदाता एवं मतदान दलों को मतदान केंद्र पर किसी प्रकार की परेशानी न हो और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो सके इसके माकूल बंदोबस्त हो. फ्लाइंग स्क्वायड को प्रभावी बनाने के साथ ही लोगों को भी अधिकाधिक मतदान के लिए जागरूक किया जाये. विशेष तौर पर पेयजल की समुचित व्यवस्था करने पर उन्होंने जोर दिया. इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम सुविधाएं यथा रेम्प, फर्नीचर, वि़द्युत व्यवस्था, हेल्प डेस्क, वॉलियंटर्स,टॉयलेट्स आदि व्यवस्थाओं के इंतजाम करने के निर्देश भी दिए.

दिव्यांग मतदाताओं का चिन्हीकरण करें
सीईओ श्री आनंद कुमार ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं का सही चिन्हीकरण करें. इसके लिए पेंशन लाभार्थियों की सूचि से मिलान करें. उन्होंने मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं हेतु व्हील चेयर, स्वयंसेवक एवं उनके परिवहन की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए. उदयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनंदी ने जानकारी दी कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया गया है.

जिलों ने दिए प्रेजेंटेशन
संभाग के सभी जिलो की और से आगामी लोकसभा चुनाव की अभी तक की तैयारियों को लेकर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिए. उदयपुर जिले की तैयारियों की जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी ने सेक्टर ऑफिसर के साथ तकनीकी दक्ष कार्मिक नियुक्त करने के नवाचार की जानकारी दी जिस पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिलों को इस नवाचार को अपनाने को कहा. जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई ने चुनाव में पुलिस विभाग की तैयारियों, असामाजिक तत्वों पर लगाम, हथियारों की जब्ती सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी दी. वोट के लिए शराब बंटने पर सख्त लगाम लगे. इसके लिए आबकारी विभाग अपने स्तर पर प्रभावी प्रयास करे. संबंधित पुलिस अधीक्षक भी पुलिस विभाग के माध्यम से प्रभावी रोकथाम करें.

बैंकों से एटीएम तक केश ले जाने वाली वेन एवं अन्य वाहनों पर भी निगरानी रखने के निर्देश
पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ने दिए. उन्होंने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान करवाना सुनिश्चित करने एवं कानून व्यवस्था के कडे इंतजाम करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पुराने प्रकरणों को केस ऑफिसर स्कीम में लेकर निस्तारण करवाएं तथा कमेटी के माध्यम से हथियारों को थाने में जमा करवाने का कार्य सुनिश्चित कराएं.

कचरा संग्रहण वाहन करेंगे मतदाताओं को जागरूक
नगर निगम की ओर से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कचरा संग्रहण करने वाले वाहन मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित व जागरूक करने का कार्य करेंगे. मतदाता जागरूकता का संदेश देते पोस्टर्स, स्लोगन एवं अन्य प्रचार सामग्री से आच्छादित इन वाहनों को सीईओ श्री आनंद कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों को अधिक से अधिक मतदान करने एवं आमजन को प्रेरित करने हेतु प्रभावी प्रयास करने की बात कही.