close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: शीतलहर के कारण गिरा तापमान, माउंट आबू में पारा जीरो डिग्री

प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश का असर रहा. जयपुर, चूरू, अजमेर, अलवर, झुंझनूं, सीकर सहित कई हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओले गिरे

राजस्थान: शीतलहर के कारण गिरा तापमान, माउंट आबू में पारा जीरो डिग्री
ठंढ़ बढ़ने के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई

ललित कुमार/जयपुर: बीते दिनों प्रदेश के कई जिलों में हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि के साथ हिमाचल और जम्मू कश्मीर में हो रही बर्फबारी का असर भी अब प्रदेश में देखने को मिल रहा है. प्रदेश में बीते दो दिनों से शीतलहर के चलते दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. शनिवार शाम अचानक चली शीतलहर के चलते प्रदेश में रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री गिरावट दर्ज की गई. दिन के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. बीती रात प्रदेश के करीब आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का तापमान 4 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया. शीतलहर के साथ ही कोहरे ने भी लोगों की हालत खराब कर दी. प्रदेश में लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं.

वहीं बीते सप्ताह की बात करें तो प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश का असर रहा. जयपुर, चूरू, अजमेर, अलवर, झुंझनूं, सीकर सहित कई हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओले गिरे. उसके बाद से ही प्रदेश में एक बार फिर से सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया. बीते दो दिनों से शीतलहर के साथ ही हल्के घने कोहरे ने प्रदेश को अपनी आगोश में ले लिया है. जिससे बाद शीतलहर बढ़ने के साथ ही लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. लोग अब इस कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं.

इसके साथ ही ठंढ़ बढ़ने के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. अजमेर 6डिग्री, वनस्थली 3.1डिग्री, चूरू 2.1डिग्री, अलवर 6.4डिग्री, जयपुर 5.8डिग्री, पिलानी 3.5डिग्री, सीकर 2.5डिग्री,कोटा 5.5डिग्री,डबोक 3.8डिग्री, सवाईमाधोपुर 5.6डिग्री, चित्तौड़गढ़ 3डिग्री. बाड़मेर 9.2डिग्री, जैसलमेर 9.9डिग्री, फलौदी 8डिग्री, जोधपुर सिटी 7.8डिग्री, माउंटआबू 0डिग्री, बीकानेर 7.6डिग्री, श्रीगंगानगर 7.9डिग्री पारा दर्ज किया गया.

एक सप्ताह पहले जहां प्रदेश में दिन का तापमान 26 डिग्री के पार था, वहीं रात का तापमान में भी करीब 12 डिग्री को पार कर चुका था. लेकिन बीते दिन प्रदेश में दिन का तापमान करीब 19 डिग्री पर पहुंच गया और रात का तापमान करीब 6 डिग्री के पास दर्ज किया गया. बीती रात 5.8 डिग्री के साथ जयपुर में जनवरी की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. जबकि माउंटआबू 0 डिग्री के साथ जमावबिंदु पर पहुंच गया. चूरू और सीकर में पारा 3 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. ऐसे में अब रबी की फसलों को नुकसान की संभावना बढ़ गई है.

मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव के साथ ही ऊपर हवाओं के नीचे आने के चलते सर्दी में अचानक बढ़ोतरी हुई है. साथ ही हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बदले मौसम का असर भी प्रदेश में देखने को मिल रहा है. ऐसे में अगले कुछ दिनों तक प्रदेश वासियों को सर्दी इसी प्रकार सताने की संभावना है.