भीम में 12 से 14 वर्ष के बच्चों को लगे कोरोना के टीके, दिया गया प्रशिक्षण
Advertisement

भीम में 12 से 14 वर्ष के बच्चों को लगे कोरोना के टीके, दिया गया प्रशिक्षण

राजसमंद जिले के भीम विधानसभा में आज सेव द चिल्ड्रन और स्वास्थ्य विभाग के सयुंक्त तत्वावधान में कोरोना आपदा से बचाव हेतु सामुहिक प्रयास किए जा रहे है.

बच्चों को लगे कोरोना के टीके

Bhim: राजस्थान के राजसमंद जिले के भीम विधानसभा में आज सेव द चिल्ड्रन और स्वास्थ्य विभाग के सयुंक्त तत्वावधान में कोरोना आपदा से बचाव हेतु सामुहिक प्रयास किए जा रहे है. संस्थान के मुकेश कुमार त्रिवेदी ने बताया कि सेव द चिल्र्डन संस्थान द्वारा भीम ब्लॉक के 100 गांवो में ग्राम स्तरीय कोरोना कोर कमेटी के सदस्यों को कोरोना आपदा में सुरक्षा और बचाव हेतु प्रशिक्षण दिया गया हैं. 

यह भी पढ़ें - मायरा भरकर लौट रहा था परिवार, अचानक कुछ ऐसा हुआ और छा गया मातम

वर्तमान में संस्थान द्वारा कोरोना वेक्सिनेशन ड्राइव शिविर लगाकर टीकाकरण करवाने में विभाग को सहयोग की भूमिका अदा कर रहा हैं और इसी के तहत आज ग्राम पंचायत मण्डावर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मण्डावर में पीईईओ संगीता मीना और मण्डावर सरपंच प्यारी कुमारी चौहान के सानिध्य में 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के 65 बालक- बालिकाओं का कोरोना वेक्सिनेशन का पहला टीका लगाया गया हैं. 

यह भी पढ़ें - Rajasthan में नई आबकारी नीति लागू, आबकारी अधिकरी पहुंचे देवगढ़ और ली बैठक

इस टीकाकरण शिविर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डॉ. धनराज रेगर और सेव द चिल्ड्रन के नेतृत्व में महावीर कुमार, महेंद्र योगी, राजेन्द्र कुमार के साथ उपस्वास्थ्य केन्द्र मण्डावर की ए.एन.एम. रेखा गुर्जर, मदन सिंह, पारसमल प्रजापति द्वारा सहयोग किया गया हैं. देश में 12 वर्ष से 14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान बुधवार को शुरू हो गया और इन किशोरों को कोर्बेवैक्स टीके की खुराक दी जाएगी. 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में ‘सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन’ अभियान के तहत 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण आज से शुरू हो चुका हैं. दिशा निर्देशों में कहा गया है कि 12 वर्ष से 14 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों को बायोलॉजिकल-ई के कोर्बेवैक्स टीके की दो खुराकें 28 दिनों के अंतराल में दी जाएगी. देश में एक मार्च 2021 तक 12 से 13 आयु वर्ग के बच्चों की संख्या 4.7 करोड़ हैं और इसके साथ ही 60 साल और उससे अधिक आयु के लोगों को अब एहतियाती खुराक दी जा सकती है और कोविड रोधी टीके की दूसरी खुराक देने की तारीख से नौ महीने पूरे होने के आधार पर यह एहतियाती खुराक दी जाएगी.

Report: Dheeraj Rawal

Trending news