Kumbhalgarh: प्राधिकरण सचिव ने किया छात्रावास का निरीक्षण, कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1347449

Kumbhalgarh: प्राधिकरण सचिव ने किया छात्रावास का निरीक्षण, कही ये बड़ी बात

राजसमंद विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मनीष कुमार वैष्णव, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश द्वारा चारभुजा गढ़बोर स्थित कस्तूरबा आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया गया एवं व्यवस्थाओं को जांचा गया.

Kumbhalgarh: प्राधिकरण सचिव ने किया छात्रावास का निरीक्षण, कही ये बड़ी बात

Kumbhalgarh: राजसमंद विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मनीष कुमार वैष्णव, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश द्वारा चारभुजा गढ़बोर स्थित कस्तूरबा आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया गया एवं व्यवस्थाओं को जांचा गया. प्राधिकरण सचिव मनीष कुमार वैष्णव ने बताया कि राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजसमंद के निर्देशानुसार चारभुजा गढ़बोर स्थित कस्तूरबा आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया गया है. निरीक्षण के समय आवासीय विद्यालय में छात्राएं अध्ययनरत पाई गईं.

निरीक्षण में पाया गया कि छात्रावास में मात्र एक अग्निशमन यंत्र उपलब्ध है जो रसोई के नजदीक लगा हुआ है, इसके अलावा आपातकाल में सुरक्षा हेतु अग्निशमन यंत्र पर्याप्त मात्रा में नहीं होना पाया गया. छात्रावास में छात्राओं की संख्या के विरुद्ध मात्र 3 शौचालय कार्यशील अवस्था में पाए गए. निरीक्षण के समय शौचालय बदबूदार अवस्था में पाए गए, जिसके लिए प्राधिकरण सचिव ने गहरी नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने छात्राओं से वार्तालाप कर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की.छात्रावास प्रभारी द्वारा बताया गया कि सुरक्षा हेतु आवासीय विद्यालय के द्वार पर एक गार्ड ड्यूटी पर हर समय तैनात रहता है, छात्रावास में सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध नहीं है. उन्होंने प्रातः कालीन भोजन की गुणवत्ता की जांच की जो उचित होना पाया गया. छात्रावास प्रभारी ने बताया कि छात्रावास में अधिकांश बच्चे अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग से संबंधित है.

राजसमंद जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

छात्रावास में बालिकाओं के लिए सेनेटरी नैपकिन भी उपलब्ध होना पाया. वैष्णव ने विद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित कर विद्यालय में उपस्थित बालिकाओं को गुड टच बैड टच, साइबर क्राइम, यौन अपराध से बालकों का संरक्षण अधिनियम, किशोर न्याय बोर्ड, बाल विवाह अधिनियम, पीड़ित प्रतिकर स्कीम सहित अन्य बिंदुओं पर विधिक जानकारी प्रदान की. निरीक्षण के समय छात्रावास प्रभारी ने उचित सहयोग प्रदान किया.

 

Trending news