Makar Sankranti 2024: पंतगबाजी में चाईनीज मांझे पर प्रतिबन्ध,राजसमंद DFO ने जारी किया आदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2058480

Makar Sankranti 2024: पंतगबाजी में चाईनीज मांझे पर प्रतिबन्ध,राजसमंद DFO ने जारी किया आदेश

Makar Sankranti 2024: हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 14 जनवरी के दिन मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जायेगा. मकर संक्रांति के पर्व पर लोगो द्वारा पतंगबाजी की जाती है.आमजन पक्षियों के घायल होने की सूचना वनकर्मियों को दे सकते है जो मौके पर पंहुचकर पक्षियों का उपचार सुनिश्चित करेंगे.

Makar Sankranti 2024

Makar Sankranti 2024: हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 14 जनवरी के दिन मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जायेगा. मकर संक्रांति के पर्व पर लोगो द्वारा पतंगबाजी की जाती है. इस दिन पंतगबाजी में उपयोग होने वाले चाइनीज मांझे पर राज्य सरकार द्वारा प्रतिबन्ध लगा रखा है. पक्षियों के साथ-साथ यह मांझा मनुष्यों के लिये भी घातक है.

राज्य सरकार द्वारा प्रतिबन्ध
 इसलिए मकर संक्रांति के दिन सुबह और शाम के समय जब पक्षियों का आवागमन होता है. उस समय पतंगबाजी नहीं की जावे और पतंगबाजी में चाइनीज मांझे का उपयोग पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा. तो वहीं डीएफओ गुप्ता ने आमजन से अपील की जाती है कि पक्षियों के विचरण के समय सुबह और शाम में पंतगबाजी नही की जावे तथा पंतगबाजी में चाइनीज मांझे का उपयोग नही कर इन पक्षियों की रक्षा करे. घायल पक्षियों को त्वरित उपचार करने के लिए वन विभाग की टीम मुस्तैद है. आमजन पक्षियों के घायल होने की सूचना वनकर्मियों को दे सकते है जो मौके पर पंहुचकर पक्षियों का उपचार सुनिश्चित करेंगे.

पंतगबाजी में चाइनीज मांझे का उपयोग नही
आपको बता दें देश में जल्द ही मरक संक्राति का त्यौहार मनाया जायेगा. जिसको लेकर बजारों में लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है. वहीं लोग मरक संक्राती के दिन पतंग उड़ातो है. जिसको लेकर अभी से बजारों में पतंग और उसके मांझे बिकने लगे हैंं, लोग पतंग को खरीद रहे है. और संक्राती का इंतजार कर रहे हैं.

 लेकिन राजस्थान में सरकार इस बार चाइनीज मांझो पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. तो वहीं उसके साथ- साथ सरकार ने सुबह और शाम के वक्त पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने यह फैसला पक्षियों के लिए लिया है. जिसको लेकर राजसमंद डीएफओ आदेश भी जारी कर दिया है. सरकार का कहना है कि पतंग का मांझा पक्षियों के साथ-साथ मनुष्यों के लिये भी घतक है. 

यह भी पढ़ें:अवैध खनन को खिलाफ के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई,पत्थर से भरे एक ट्रेलर को किया जब्त

 

Trending news